- गुरुग्रंथ साहिब का प्रकाश उत्सव मनाया गया

- गुरुद्वारा में सजा विशेष दीवान, लंगर हुआ वितरित

LUCKNOW : जुगो-जुग अटल साहिब गुरुग्रंथ साहिब का प्रकाश उत्सव सोमवार राजधानी के विभिन्न गुरुद्वारों में बेहद ही श्रद्धा व सत्कार के साथ मनाया गया। इस दौरान गुरुद्वारों में विशेष दीवान सजाया गया। कार्यक्रम समापन के बाद भक्तों में गुरु का लंगर वितरित किया गया।

श्रद्धा के साथ मना प्रकाश पर्व

सिख सेवक जत्थे की ओर से श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला लखनऊ में बड़ी श्रद्धा एवं सत्कार के साथ मनाया गया। इस अवसर पर शबद चौकी से कार्यक्रम आरंभ हुआ, जिसमें पारंपरिक वेशभूषा में सुसज्जित पांच प्यारों की अगुवाई में फूलों से सुसज्जित भव्य पालकी साहिब में विराजमान श्री गुरुग्रंथ साहिब को श्रद्धालु अपने कंधों पर उठाकर शबद कीर्तन, वाहे गुरु का जाप करते एवं फूलों तथा सुगंधित इत्र की बरखा कर रहे थे। स्कूली छात्रों द्वारा बैंड बाजों तथा मधुर धुने बजाकर संगत का मन लुभा रहे थे।

फूलों से सजाई गई चौकी

शबद चौकी के बाद फूलों के साथ सजाए गये दीवान हाल में श्री गुरुग्रंथ साहिब का प्रकाश किया गया। अखंड पाठ साहिब के पाठ की समाप्ति के बाद रागी जत्था भाई दलेर सिंह और रागी जत्था भाई राजिंदर सिंह ने अपनी मधुर बाणी में शबद कीर्तन गायन कर समूह संगत को निहाल किया। कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने प्रकाश पर्व की बधाई दी। दीवान की समाप्ति के बाद गुरु का लंगर समूह संगत में वितरित किया गया।

गुरु का लंगर हुआ वितरित

दूसरी ओर ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी यहियागंज में श्री गुरुग्रंथ साहिब का पहला प्रकाश पर्व बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया। गुरुद्वारा सचिव मनमोहन सिंह हैप्पी ने बताया कि इस अवसर पर भाई गुरमीत सिंह एवं भाई वीर सिंह ने शबद कीर्तन द्वारा संगतों को निहाल किया। इस अवसर पर गुरुद्वारा साहिब को विशेष प्रकार की लाइट व फूलों से सजाया गया था। कथावाचक ज्ञानी जगजीत सिंह जाचक ने गुरुग्रंथ पर प्रकाश डाला। हेड ग्रंथी ज्ञानी परमजीत सिंह जी ने सरबत के भले के लिए अरदास की। कार्यक्रम समापन के बाद संगत में गुरु का लंगर वितरित किया गया।