- जुलाई से देशी विदेशी पर्यटकों को मिलेगा लाभ

- 100 साइकिल और छह बैट्री चलित वाहनों की होगी व्यवस्था

LUCKNOW: राजधानी में अब पर्यटकों को जुलाई से हुसैनाबाद ट्रस्ट की स्मारकों को फ्री में घूमने का मजा मिल सकेगा। गुरुवार को हैरीटेज जोन के सौंदर्यीकरण को लेकर मीटिंग के दौरान डीएम ने एडीएम सिटी को यह निर्देश। हुसैनाबाद ट्रस्ट की स्मारकों को देखने के लिए देश-विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं। यहां आने वाले सैलानी इन साइकिल और बैटरी कारों का लाभ मुफ्त में ले सकेंगे। डीएम ने कहा कि 100 साइकिल और छह बैट्री चलित वाहनों की व्यवस्था के लिए ट्रस्ट 31 जनवरी तक बजट भेजने का निर्देश दिया। लोक निर्माण विभाग आर्किटेक्ट व अन्य संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों से बातचीत करके एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा।

कोबाल्ट स्टोन से होगा सौंदर्यीकरण

राजधानी के हैरीटेज बिल्डिंग और धरोहरों को संरक्षित और सौंदर्यीकरण के लिए 40.06 करोड़ की धनराशि मंजूर की गई है। इससे 2.19 किमी क्षेत्र में कोबाल्ट स्टोन लगाया जाएगा। डीएम ने जुलाई से पहले इसकी कार्रवाई के लिए लोनिवि अधिशासी अभियंता को कहा है। 18 माह में पूरा होगा संग्रहालय का निर्माण। बैठक में लविप्रा अधिशासी अभियंता, विद्युत को कहा गया कि ट्रस्ट से 132ख्/11 केवी विद्युत सब स्टेशन को शिफ्ट करने के लिए कहा गया। 18 माह में संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा। यह निर्माण अक्टूबर 2016 से शुरू हो जाएगा।

रूमी गेट के संरक्षण के लिए बनाई टीम

घंटाघर में बनेगा ऑडीटोरियम। पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पुराने शहर स्थित घंटाघर के बीच एक ऑडीटोरियम और एम्फीथिएटर बनाए जाने का प्रस्ताव किया गया। डीएम ने लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता को संबंधित प्रस्ताव तैयार कर 15 दिन में उपलब्ध करवाने को कहा है।

रूमी गेट के संरक्षण को होगा डायवर्जन

शहर के दर्शनीय स्थलों में शामिल रूमी गेट के संरक्षण के लिए बैठक में निर्णय लिया गया। इसके लिए डीएम ने एक टीम को गठित किया। टीम में एडीएम सिटी, पुलिस क्षेत्राधिकारी ट्रैफिक जेपी यादव, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता को रखा गया है। इन्हें 18 जनवरी तक संयुक्त आख्या उपलब्ध करवाने को कहा गया है।

बनेगी मल्टी लेवल पार्किग

मल्टी लेवल पार्किग की व्यवस्था। बड़े इमामबाड़े के पास ट्रैफिक की सुगमता के लिए बैठक में मंथन हुआ। इसमें हुसैनाबाद ट्रस्ट इंटर कॉलेज में जमीन उपलब्ध करवाने के लिए माध्यमिक शिक्षा सचिव से मिलकर पैरवी के लिए एडीएम सिटी को निर्देश दिया। बैठक के दौरान नगर निगम के अधिशासी अभियंता को किसी भी प्रकार की गतिरोध से बचने के लिए कहा गया है। ़डीएम ने आदेश दिया कि पुराने शहर में हुसैनाबाद ट्रस्ट से संबंधित सभी कायरें के लिए ट्रस्ट से लिखित अनुमति लेने को कहा गया।