- 22,643 हेल्थ वर्कर्स को यूपी में लगी वैक्सीन

- 838 हेल्थ वर्कर्स राजधानी के

- 98 लोगों में ही दिखे साइड इफेक्ट - 02 राजधानी के लाभार्थियों में दिखे साइड इफेक्ट

- प्रदेश में सिर्फ 98 लोगों में वैक्सीनेशन के बाद आई कुछ प्रॉब्लम

- हल्के सिर दर्द एवं ब्लड प्रेशर के बढ़ने की आई शिकायतें

LUCKNOW:

पहले चरण के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में लखनऊ समेत प्रदेश में कुल 22,643 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई। जिसमें 838 हेल्थ वर्कर्स राजधानी के शामिल हैं। वैक्सीन लगने के बाद पूरे प्रदेश में सिर्फ 98 लोगों में ही हल्का सिर दर्द, बीपी के बढ़ने आदि की सामान्य समस्याएं आई हैं। जिससे माना जा रहा है कि यह वैक्सीन पूरी तरह सेफ है। हालांकि जानकार बता रहे हैं अभी थोड़ा और इंतजार करने की जरूरत है। जिन लोगों में वैक्सीन लगने के बाद कुछ लक्षण सामने आए हैं, उस पर डॉक्टर्स का कहना है कि इससे डरने की जरूरत नहीं है। ये वे लक्षण हैं जो हर वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों में आते ही हैं।

98 में दिखा समान्य रिएक्शन

महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ। राकेश दूबे ने बताया कि प्रदेशभर में वैक्सीन लगने के बाद किसी लाभार्थी में कोई सीरियस बात देखने को नहीं मिली है। कुल 98 लोगों में दिक्कत आई है जो सामान्य ही है। राजधानी में भी सिर्फ एक या दो मामले ही ऐसे आए हैं। जो मामले आए हैं उनमें सर्वाधिक दिक्कत एन्जायटी को लेकर आई है, जिस कारण लोगों को बीपी बढ़ गया है और कुछ तो सिर में दर्द की शिकायत आ रही है। वहीं कुछ लोगों को हल्का बुखार भी आया है। ये सब दूसरी वैक्सीन लगने के बाद भी होता ही है।

हल्के बुखार से न डरें

केजीएमयू में माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट डॉ। शीतल वर्मा के मुताबिक वैक्सीन लगने के बाद इम्यून रिस्पांस जनरेट करता है। इसमें आम तौर पर हल्का बुखार आता ही है। इससे डरने की जरूरत नहीं है। कितना इम्यून रिस्पांस जनरेट हुआ, यह दूसरी डोज के बाद ही पता चलेगा। यह न सोचें कि बुखार आ गया है तो वैक्सीन काम नहीं कर रही है। यह वैक्सीन अपना काम करेगी ही।

इंजेक्शन वाली जगह को न छुएं

डॉ। शीतल ने बताया कि जिस जगह इंजेक्शन लगा हो, वहां दर्द, लालिमा या कड़ापन हो सकता है। इस जगह हो न तो छुएं और ना ही दबाएं। कोरोना वैक्सीन लगने के बाद किसी गंभीर लक्षण के आने की आशंका बहुत कम है। अभी तक जो रिसर्च सामने आए हैं, उसमें इस वैक्सीन के लगने के बाद 10 लाख लोगों में सिर्फ एक में ही कोई गंभीर समस्या आती है। वैक्सीन कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने में काफी कारगर साबित होती है।

कोरोना के खिलाफ वैक्सीन एक कारगर हथियार है। अब तक कोई दिक्कत सामने नहीं आई है। अपने सभी काम मैं आराम से कर रहा हूं। तबियत पूरी तरह से ठीक है।

- डॉ। डीएस नेगी, महानिदेशक चिकित्सा

वैक्सीन लगवाने के बाद कोई दिक्कत नहीं है, बल्कि अच्छा महसूस कर रहा हूं। घर वाले भी खुश हैं क्योंकि उनको भी पता है कि वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है। लोगों को मन में कोई भ्रम नहीं रखना चाहिए।

- एके सिंह, निदेशक लोहिया संस्थान

मेरी तबियत पूरी तरह से ठीक है। कई ऑपरेशन भी कर चुका हूं। पहले की ही तरह अपने सभी काम कर रहा हूं। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। लोगों को इससे डरना नहीं चाहिए बल्कि अपनी बारी आने पर इसे लगवाना चाहिए।

- डॉ। राकेश कपूर, निदेशक, मेदांता हॉस्पिटल

वैक्सीन लगे हुए दो दिन हो चुके है। मेरी तबियत पूरी तरह से ठीक है। अपने काम पहले की ही तरह आराम से कर रहा हूं। घर वाले भी निश्चिंत हैं कि वैक्सीन लग गई है।

- प्रो। आरके धीमान, निदेशक पीजीआई