- कैबिनेट की बैठक में कुल 42 प्रस्तावों को हरी झंडी

- बुधवार को हुई बैठक में उद्यमियों के लिए स्टार्ट अप और गांवों के लिए आई स्पर्श स्मार्ट विलेज योजना पर मुहर

LUCKNOW: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट बैठक में सूबे के उद्यमियों के लिए आईटी एंड स्टार्ट अप योजना शुरू करने को हरी झंडी दी गयी। साथ ही गांवों की तस्वीर बदलने के लिए आई स्पर्श स्मार्ट विलेज योजना को भी अमली जामा पहनाने पर सहमति बनी है।

रोजगार पर जोर

वहीं, आईटी एंड स्टार्ट अप नीति के तहत ई-गवर्नेन्स एवं एम-गवर्नेन्स मॉडल को माध्यम बनाते हुए नागरिक सेवाओं में वृद्धि की जाएगी। स्टार्ट अप के माध्यम से नये उद्यमियों को मौका प्रदान करने एवं शिक्षित युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने के मौके मिलेंगे। नई नीति नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं ट्रांस यमुना क्षेत्र सहित सम्पूर्ण प्रदेश के लिए प्रभावी होगी।

गेहूं खरीद नीति को मंजूरी

आगामी वित्तीय वर्ष के लिए गेहूं खरीद नीति को मंजूरी प्रदान कर दी गयी। तय हुआ कि प्रत्येक आठ किमी की परिधि में अनिवार्य रूप से एक क्रय केन्द्र की स्थापना की जाएगी। गेहूं खरीद प्रक्रिया एक अप्रैल से 15 जून तक चलेगी। राज्य सरकार 45 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने के लिए 4500 केन्द्र स्थापित करेगी। वहीं नौ संस्थाओं के माध्यम से खरीद की जाएगी। किसान अपना गेहूं सीधे बेच सकेगा। उन्हें आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

गांवों की बदलेंगे सूरत

जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना के तहत चयनित गांवों को आई स्पर्श स्मार्ट ग्राम योजना से जोड़कर उनकी सूरत बदलने की कवायद की जाएगी। यह योजना एक अप्रैल से शुरू होगी और साल भर तक चलेगी। बाद में उसे बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। इसके लिए तीन सौ करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। इनकी संख्या का निर्धारण बजट में उपलब्ध धनराशि एवं आवश्यकता के अनुरूप होगा। योजना के तहत गांवों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

- ग्रामों में आधुनिक तकनीक, क्लाइमेट स्मार्ट तथा डिजिटल एप्लीकेशंस का इस्तेमाल किया जाएगा।

- चयनित गांवों का समग्र विकास करने के अलावा आईटी, कौशल विकास आदि के जरिए ग्रामीणों की आय बढ़ाने की है तैयारी।

- पंचायती राज विभाग की मदद से ग्रामीणों को कृषि की आधुनिक तकनीकों से वाकिफ कराया जाएगा।

- बच्चों की पढ़ाई के लिए सोलर लालटेन मुहैया कराई जाएगी।

- दिव्यांग बच्चों को कृत्रिम उपकरण बांटे जाएंगे।

- स्कूलों में सोलर चालित आरओ एटीएम लगेगा।

- सार्वजनिक जगहों पर वृक्षारोपण व गांव वन स्थापित करेंगे।

- गावों में ऐसे अभिनव कार्य कराएंगे जिससे उनकी आय बढ़े।

- यदि किसी गांव में पर्यटन स्थल है तो उसका विकास कराया जाएगा।

- ग्रामपरक विशेष रोजगारों जैसे हैंडीक्राफ्ट, कृषि व्यापार आदि को डिजाइन, तकनीक, ट्रेनिंग और डिस्ट्रीब्यूशन की मदद से मजबूत बनाया जाएगा।