52 फीसद ने छोड़ दिया एग्जाम

94 सेंटर्स बनाए गए थे राजधानी में

2 शिफ्ट में कराया गया एग्जाम

120 प्रश्न पूछे गए मैथ के पेपर में

कितने स्टूडेंट्स ने दिया एग्जाम

शिफ्ट एग्जाम दिया एग्जाम नहीं दिया एग्जाम देने वालों का फीसद

फ‌र्स्ट शिफ्ट 21825 22909 48.78 फीसद

सेकंड शिफ्ट 21742 22967 48.63 फीसद

- एनडीए के एग्जाम में काफी टफ आए कैलकुसल के सवाल

LUCKNOW: एनडीए के एग्जाम में पहली पाली में मैथ में आए कैलकुलस के 15 से 20 सवाल आए, जिन्हें हल करने में कैंडीडेट्स का काफी समय चला गया। हालांकि पेपर देकर निकले कैंडीडेट्स ने कहा कि ओवरऑल पेपर पिछले साल की तुलना में आसान था लेकिन सवाल काफी घुमाकर पूछे गए थे।

कैलकुलस के सवाल आए कठिन

राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में पहली शिफ्ट में एग्जाम देकर निकले वैभाग राजपूत ने बताया कि मैथ के प्रश्नपत्र में 120 प्रश्न पूछे गए थे, जिसमें 60 से 70 प्रश्न आसान थे। वहीं कैलकुलस के 15-20 प्रश्नों ने उलझाए रखा। वहीं, तेलीबाग के विकास कुमार राय ने बताया कि इस बार ज्यामितीय के सवाल आसान थे। प्रतापगढ़ से एग्जाम देने आए राहुल चौहान ने बताया कि पेपर कठिन था।

48.78 फीसद ने दिया एग्जाम

राजधानी में संडे को नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी एग्जाम कराया गया। इस एग्जाम के लिए लखनऊ में 94 सेंटर बनाए गए थे। डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि प्रथम पाली में 21825 स्टूडेंट्स उपस्थित रहे वहीं अनुपस्थित स्टूडेंट्स की संख्या 22909 रही। कुल 48.78 फीसद स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया। इसी प्रकार द्वितीय पाली में उपस्थित स्टूडेंट्स की संख्या 21742 और अनुपस्थित स्टूडेंट्स की संख्या 22967 रही। इस पाली में 48.63 फीसद स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया।

यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं

अधिकतर सेंटर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया गया लेकिन महावीर इंटर कॉलेज में इसका पूरी तरह पालन नहीं किया गया। यहां कई स्टूडेंट्स एग्जाम देकर ग्रुप में एक दूसरे से सटकर बाहर निकलते दिखाई दिए।

बाक्स

बेटे के लिए उठाया जोखिम

विकासनगर स्थित महावीर इंटर कॉलेज में बेटे को एग्जाम दिलाने आए हरिशंकर यादव ने बताया कि कोरोना का डर तो है लेकिन बेटे के भविष्य के लिए जोखिम उठाया है। वहीं झींझक से भाई को पेपर दिलाने आए अनुराग चौबे ने बताया कि वैसे तो भाई अकेले ही पेपर देने आ जाता लेकिन कोरोना फैला है। उसे कोई दिक्कत न हो इसलिए मैं भी साथ आया हूं। वहीं प्रतापगढ़ से एग्जाम देने आए विकास शुक्ला ने बताया कि वैसे तो वह बस से आते लेकिन संक्रमण से बचने के लिए उन्होंने निजी कार से आना ही बेहतर समझा।

बाक्स

थर्मल स्कैनिंग के बाद ही एंट्री

सभी एग्जाम सेंटर्स को एग्जाम शुरू होने से पहले ही पूरी तरह सेनेटाइज कराया गया था और सेंटर्स पर हर स्टूडेंट को थर्मल स्कैनिंग के बाद ही अंदर जाने दिया गया। स्टूडेंट्स ने एग्जाम रूम में मास्क लगाकर ही एग्जाम दिया। बिना मास्क लगाए किसी को भी सेंटर्स में जाने की अनुमति नहीं दी गई।