- खाली फ्लैट्स की बिक्री के लिए होगा व्यापक प्रचार प्रसार

- 2,654 करोड़ का प्रारंभिक बजट अवशेष मिलाकर

- 2,330.59 करोड़ आय

- 2,480.50 करोड़ व्यय

LUCKNOW:

एलडीए की ओर से शहर के विकास पर फोकस करते हुए दो हजार करोड़ का बजट पास किया गया है। जिसमें पार्को के डेवलपमेंट के साथ-साथ प्राधिकरण की योजनाओं में पब्लिक सुविधाओं को जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाना शामिल है। इसके साथ ही लखनऊ सीमा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले 45 गांव भी शामिल कर लिए गए हैं। हालांकि पहले उन्नाव के भी 39 गांवों को शामिल किया जाना था, लेकिन फिलहाल अभी सिर्फ 45 गांव ही शामिल हुए हैं। एलडीए की ओर से अपने खाली फ्लैट्स की बिक्री के लिए भी व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने का निर्णय लिया गया है। एलडीए की 167वीं बैठक आयुक्त लखनऊ मंडल मुकेश मेश्राम की अध्यक्षता में हुई। जिसमें डीएम अभिषेक प्रकाश, एलडीए वीसी शिवाकांत द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

इस तरह खर्च प्रस्तावित

बजट में प्रेरणा स्थल के विकास के लिए 50 करोड़, चौक में कंचन मार्केट के बीच मल्टीलेवल पार्किग के लिए तीन करोड़, उच्च न्यायालय के लिए आवासीय भवन 30 करोड़, अवस्थापना निधि से होने वाले कार्यो कें लिए 10.17 करोड़, पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद क्षेत्र के छूटे हुए कार्य के लिए 37.11 करोड़ इत्यादि शामिल हैं। पीएम आवास के लिए भी बजट में राशि प्राविधानित की गई है।

शासन को भेजे प्रस्ताव

1-यातायात सुधार के लिए सरोजनी नगर विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत कानपुर रोड योजना के मुख्य सड़कों एवं जोनल सड़क, सुरक्षा, डिवाइड की मरम्मत, फुटपाथ एवं सड़क सुदृढ़ीकरण एवं निर्माण कार्य विषयक प्रस्ताव शासन को भेजा गया।

2-लखनऊ उत्तरी विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत जानकीपुरम् योजना के मुख्य एवं जोनल सड़कों पर सड़क सुरक्षा, डिवाइडर, फुटपाथ एवं सड़क संबंधित कार्य के संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव शासन को भेजा गया।

परियोजना की री-डिजाइनिंग

1-टीपी नगर योजना में स्थित पार्किग की भूमि पर मल्टीलेविल पार्किग एवं टीपी नगर मेट्रो रेलवे स्टेशन से मल्टी लेवल पार्किग जोड़ने के लिए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य कराये जाने के संबंध में निर्देश दिये गये कि परियोजना की रिडिजाइनिंग करते हुए बोर्ड के सामने फिर से प्रस्तुत किया जाए।

ये गांव हुए शामिल

लखनऊ क्षेत्र के लीडा के जो गांव एलडीए में शामिल हुए हैं, उनमें गेदौली, ऐन, नानमऊ, तेरवां, दराबनगर, बरकोटा, नरायनपुर, सादुलानगर, रामदासपुर, सहजनपुर, अमावां, मवई पडि़याना, भदोई, अंदा उमराव, चकौली, बेहटा, बरकताबाद, जहांगीराबाद, पुरैना, मदारपुर कोटिया, सराय मुहिब, तेज कृष्णा खेड़ा, दोना, सकरा, महतवां, हरदोइया लालनगर, अनौरा, अमौसी इत्यादि शामिल हैं।

खास बातें

1-गोमती नगर के विभूति खंड में पांच मागरें को लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरण किया गया।

2- लखनऊ विकास क्षेत्र की परिधि के अंतर्गत ग्राम-पपनामऊ, तहसील-बक्शी का तालाब, जिला- खनऊ की भूमि का भू-उपयोग लखनऊ महायोजना-2031 में समाहित किया गया।

3- हाईकोर्ट इलाहाबाद, खंडपीठ लखनऊ के समक्ष योजित रिट याचिका संख्या-35344/ एम0बी0/2020 श्रीमद् दया नंद बाल सदन बनाम उप्र राज्य व अन्य में पारित आदेश दिनांक 14.01.2020 के क्रम में लखनऊ इंपू्रवमेंट ट्रस्ट के भूखंड संख्या-189, 189 ए एवं 190 के कुल क्षेत्रफल बीघा 23-08-06-05 अर्थात 6,37,473.37 वर्ग फिट में से 1,40,537 वर्गफिट भूमि श्रीमद् दयानन्द बालसदन को बाल सदन प्रयोजन के लिए लीज पर प्रदान की जाएगी।

4-प्राधिकरण के समाजवादी लोहिया इंक्लेव, देवपुर पारा आदि में रिक्त फ्लैटों की मांग बढ़ाने के मद्देनजर वहां की भौतिक परिस्थितियों, कनेक्टिविटी रोड, पार्क, कम्युनिटी सेन्टर आदि की उपलब्धता के परीक्षण के लिए एक समिति बनाई गई।

ओटीएस का प्रचार प्रसार

आगामी माह से प्रभावी ओटीएस योजना का प्रचार-प्रसार/जानकारी सोशल मीडिया आदि के माध्यम से भी जन-सामान्य तक पहुंचाई जायेगी, ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकें।