- स्मार्ट सिटी के अंतर्गत तीन जगहों पर बनाए जाएंगे सेल्फी प्वाइंट

- 1090 चौराहे से होगी शुरुआत, एयरपोर्ट और इमामबाड़ा में भी बनेंगे सेल्फी प्वाइंट

LUCKNOW

डिफेंस एक्सपो में बनाए गए सेल्फी प्वाइंट्स में पब्लिक के क्रेज को देखते हुए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत अब पब्लिक को यह सुविधा परमानेंट देने की तैयारी की जा रही है। तीन ऐसे स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। जिससे पब्लिक इन जगहों पर आकर शहर की खूबसूरती संग खुद को क्लिक कर सकेगी।

स्मार्ट सिटी के तहत कदम

सेल्फी प्वाइंट संबंधी कदम स्मार्ट सिटी के अंतर्गत उठाया जा रहा है। सेल्फी प्वाइंट उन्हीं स्थानों पर बनाए जा रहे हैं, जहां पब्लिक का फुटफॉल अधिक है। इसकी वजह यह है कि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ ले सकें और शहर की विरासत को अपने मोबाइल में हमेशा के लिए सहेज कर रख सकें।

यहां बनेंगे सेल्फी प्वाइंट

पहले चरण में जो तीन स्थान सेल्फी प्वाइंट के लिए चिन्हित किए गए हैं, उनमें 1090 चौराहा, एयरपोर्ट और इमामबाड़ा शामिल हैं। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से शहर के अन्य प्वाइंट पर भी सेल्फी प्वाइंट खोले जाएंगे। सेल्फी प्वाइंट की शुरुआत 1090 चौराहे से की जा रही है। इसकी टैग लाइन दी गई है, मुस्कुराइये आप लखनऊ में हैं

इंदौर की तर्ज पर

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत यह कदम इंदौर की तर्ज पर उठाया जा रहा है। इंदौर समेत कई अन्य स्मार्ट शहरों में सेल्फी प्वाइंट बने हुए हैं। जिसको लेकर पब्लिक का खासा क्रेज देखने को मिलता है। इस वजह से अब लखनऊ में इस सुविधा को शुरू किया जा रहा है।

उद्देश्य सिर्फ इतना

इस कदम को उठाने की एक वजह यह भी है कि पब्लिक शहर के खूबसूरत प्वाइंट और उनकी खासियत के बारे में जान सकें। दूसरे शहरों से आने वाले भी जान सकें कि रिवर फ्रंट, इमामबाड़ा की क्या खासियत है। कुल मिलाकर यह प्लानिंग शहर के प्रमोशन का हिस्सा है।

तीन स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट बनवाए जा रहे हैं। 1090 चौराहे से इसकी शुरुआत होगी। इस कदम से पब्लिक को खास फायदा होगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी