- फैजाबाद रोड स्थित दयाल रेजीडेंसी कॉलोनी में हुआ जलभराव

- सुरेंद्र नगर, पटेल नगर समेत कई अन्य इलाकों में भी घरों में भरा पानी

LUCKNOW : एक तरफ जहां स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर ने भले ही 12वीं रैंक हासिल की हो वहीं दूसरी तरफ यह आलम यह है कि स्मार्ट शहर में बारिश होने पर कई इलाके टापू में तब्दील हो जाते हैं, जिसकी वजह से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पिछले दो दिन से हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव की तस्वीरें सामने आई हैं। आलम यह है कि कहीं घरों के अंदर पानी भर गया है तो किसी इलाके में रोड्स टापू में तब्दील हो गई हैं। बदहाल स्थिति से जनता परेशान है, लेकिन निगम प्रशासन की ओर से जल निकासी के पुख्ता इंतजाम करने के लिए अभी तक कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

तस्वीर एक

दयाल रेजीडेंसी में लोग घरों में कैद

फैजाबाद रोड स्थित घनी आबादी वाली दयाल रेजीडेंसी में हालात बेहद भयावह हैं। झमाझम बारिश होने और जल निकासी की कोई व्यवस्था न होने के कारण यहां रोड्स पर लबालब पानी भरा हुआ है। इतना ही नहीं, कई घरों के अंदर तक पानी जमा होने की जानकारी सामने आई है। लगातार पानी भरा होने के कारण कॉलोनी में संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडरा रहा है। इसके बावजूद अभी तक राहत संबंधी कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द जल निकासी के इंतजाम किए जाएं, जिससे हर किसी को राहत मिल सके।

लोगों से बातचीत

बारिश होते ही टेंशन बढ़ जाती है। इसकी वजह यह है कि बारिश होने के कारण कॉलोनी में पानी भर जाता है, जिसकी वजह से खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आरएस वर्मा, स्थानीय निवासी

हर साल जलभराव की समस्या सामने आती है। इसके बावजूद अभी तक समस्या के स्थाई समाधान के लिए कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

सुषमा सिंह, स्थानीय निवासी

रोड्स से लेकर घरों के अंदर तक पानी भरा हुआ है, जिसकी वजह से खासी परेशानी हो रही है। संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

पीसी गुप्ता, स्थानीय निवासी

हमारी समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है। जरा सी बारिश होने पर ही कॉलोनी टापू में तब्दील हो जाती है।

आशा श्रीवास्तव, स्थानीय निवासी

जलभराव की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान कराया जाना चाहिए।

सनातनी श्रीवास्तव, स्थानीय निवासी

हर तरफ पानी भरा होने से संक्रामक बीमारियों के भी फैलने का खतरा मंडरा रहा है। घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

मंजुला गुप्ता, स्थानीय निवासी

तस्वीर दो

कई मोहल्ले हुए जलमग्न

बारिश के चलते एक बार फिर से इस्माइलगंज सेकंड वार्ड के तहत आने वाले सुरेंद्र नगर, पटेल नगर, मुलायम नगर, हिमसिटी, गहमर कुंज, पंचवटी, कृष्णा विहार, काशीनगर, स्वप्नलोक कॉलोनी, गोविंद बिहार आदि मोहल्ले जलमग्न हो गए हैं। वहीं अटल बिहारी वाजपेई डिग्री कॉलेज का कैंपस भी पानी में डूब सा गया है। पूर्व पार्षद रुद्र प्रताप सिंह ने बताया कि हर तरफ पानी भरा होने से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हर साल उक्त मोहल्लों में जलभराव की समस्या सामने आती है। निगम प्रशासन की ओर से पंप इत्यादि लगाकर पानी निकासी तो कराई जाती है, लेकिन समस्या जस की तस बनी रहती है। उन्होंने बताया कि कई घरों के अंदर भी पानी भर गया है, जिसकी वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आलमबाग एरिया के भी कई मोहल्लों में जलभराव होने की समस्या सामने आई है। इसी तरह फैजुल्लागंज एरिया में भी जलभराव होने की जानकारी मिली है। सरोजनीनगर में भी कई मोहल्लों में जलभराव हुआ है, जिसकी वजह से जनता परेशान है और जल्द से जल्द समस्या से निजात संबंधी मांग कर रही है।

जलनिकासी मुसीबत

जिन इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आई है। वहां की सबसे बड़ी समस्या जल निकासी की प्रॉपर व्यवस्था न होना है। जल निकासी न होने की वजह से ही हर साल लोगों को जलभराव का सामना करना पड़ता है। निगम प्रशासन की ओर से दावा तो किया जाता है कि जल निकासी के इंतजाम कराए जाएंगे, लेकिन दावे कागजों में ही सिमट कर रह जाते हैं। कुल मिलाकर जनता को ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है।