- राजधानी के सर्वाधिक कोरोना संक्रमित एरिया में जाकर देखेंगे काम

- 15 दिनों तक लगातार करेंगे काम, मॉडल रहा सफल तो दूसरे शहर में भी होगा शुरू

LUCKNOW: राजधानी के चार-पांच इलाके में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसे में यहां पर संक्रमण की दर में कमी लाने को नई रणनीति बनाई जा रही है। इसके तहत जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा चार-पांच पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट जो कम्युनिटी हेल्थ एक्सपर्ट हैं, उन्हे भेजा जाएगा। वह इलाके में पता लगाएंगे कि किस वजह से केसेज अभी ज्यादा मिल रहे हैं। साथ ही क्या कदम उठाए जाएं जिससे केसेज में कमी आए।

15-20 दिन जाकर देखेंगे काम

एसीएमओ डॉ। मिलिंद वर्धन ने बताया कि इंदिरानगर, गोमतीनगर, आलमबाग में कोरोना के सर्वाधिक केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में इन इलाकों में कमी लाने के लिए कार्ययोजना बनाई जायेगी। इसके तहत किस एक्सपर्ट को किस इलाके में भेजा जायेगा यह तय किया जायेगा। वह 15 से 20 दिनों तक इलाकों में जाकर काम को देखेंगे। इसके तहत कांटेक्ट ट्रेसिंग की क्वालिटी इंप्रूव की जाएगी। साथ ही पिछले 15 दिनों की केस हिस्ट्री देखी जायेगी ताकि पता चल सके कि किन घरों, सब्जी मंडी, ऑफिस व इलाके में केस ज्यादा मिल रहे हैं।

अभी है एक्सपेरिमेंट मॉडल

डॉ। मिलिंद ने बताया कि अभी यह एक्सपेरिमेंटल मॉडल है। अगर इसकी मदद से कोरोना केसेज में कमी लाने में मदद मिलती है तो इसे आगे के लिए प्रमोट किया जायेगा। साथ ही लखनऊ मॉडल के नाम से इसे अन्य शहरों में भी चलाया जायेगा।

कोट

कम्युनिटी हेल्थ एक्सपर्ट सर्वाधिक कोरोना केसेज एरिया में जाकर कामकाज देखेंगे। केसेज कम करने के लिए सुझाव देंगे। इसके लिए पूरी कार्ययोजना बनाई जा रही है।

- डॉ। मिलिंद वर्धन, एसीएमओ