-गाजीपुर के सर्वोदय नगर स्थित कुकरैल नाले में 1000-500 के पुराने नोट बहते मिले

-नाले में उतरकर बटोर ले गए झुग्गियों में रहने वाले बाशिंदे

-पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान, 1.15 लाख रुपये के नोट बरामद

7500 के नोट मौके से मिले

1.15 लाख तलाशी के दौरान मिले

LUCKNOW: 'नाले में हजार और पांच सौ के नोट बह रहे हैंजल्दी करोसमेट लो'। गाजीपुर स्थित सर्वोदयनगर की बांग्लादेशी बस्ती में जैसे ही यह आवाज गूंजी, वहां रहने वाले सैकड़ों बाशिंदे बिना इंतजार किये कुकरैल नाले में कूद पड़े। कुछ ही देर में इंदिरानगर इलाके में झुग्गियां बनाकर रहने वाले बांग्लादेशियों को भी इसकी भनक लगी और वे भी भारी तादाद में आ पहुंचे और नाले में छलांग लगा दी। इसके बाद क्या बूढ़े, क्या बच्चे और क्या महिलाएं, जिसके हाथ जितने नोट लगे वह समेट कर भागने लगा। नाले में नोट की खबर मिलने पर एसपी ट्रांसगोमती, सीओ गाजीपुर, सीओ महानगर भारी पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे। हालांकि, तब तक ज्यादातर नोट समेटे जा चुके थे। पुलिस ने मौके से 7500 रुपये के पुराने नोट बरामद किये। वहीं, इसके बाद झुग्गियों में चले तलाशी अभियान में पुलिस ने 1.15 लाख रुपये के पुराने नोट बरामद किये हैं। नाले में यह नोट किसने फेंके इसकी जांच की जा रही है।

नोटों ने बस्तीवासियों की उड़ा दी नींद

गाजीपुर के सर्वोदय नगर स्थित कुकरैल नाले के किनारे बांग्लादेशियों की बस्ती है। इसी बस्ती में रहने वाला एक शख्स शुक्रवार दोपहर टॅयलेट के लिये नाले के किनारे गया था। इसी दौरान उसकी नजर नाले में बह रहे 1000-500 के नोटों पर पड़ी। यह देख हैरान हुआ वह शख्स घबराहट में बस्ती की ओर भागा और जोर-जोर से चीखकर बताने लगा कि नाले में नोट बह रहे हैं। उसकी बात सुनकर बस्ती में मौजूद लोग आनन-फानन नाले में कूद पड़े और उतरा रहे नोटों को समेटना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद ही इंदिरानगर स्थित झुग्गी बस्ती में रहने वाले बांग्लादेशियों को भी इसकी भनक लग गई और वे भी सैकड़ों की संख्या में वहां जा पहुंचे। भीषण दुर्गध भरे जिस नाले में जानवर भी उतरने से कतराते हैं, देखते ही देखते उसमें सैकड़ों लोग कमर तक पानी में नोट बटोरने में जुट गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नोट समेटने के चक्कर में नाले के बीचो-बीच कई पुरुष व महिलाएं आपस में ही भिड़ गए और नाला जंग का मैदान सा नजर आने लगा। अफरातफरी के बीच जिसके हाथ जितने नोट लगे वह समेटकर वहां से भागने लगा।

झुग्गियों में चला सर्च ऑपरेशन

नाले में मचे संग्राम को देख पुल से गुजर रहे राहगीर भी वहीं ठिठक गए। माजरा समझने के बाद उन्होंने पुलिस को घटना की सूचना दी। नाले में नोट बहने की खबर मिलने पर पुलिस महकमे में भी हड़कंप मच गया। कुछ ही देर बाद एसपी ट्रांसगोमती दुर्गेश कुमार, सीओ गाजीपुर दिनेश पुरी, सीओ महानगर विशाल विक्रम सिंह भारी पुलिस फोर्स के साथ आनन-फानन मौके पर पहुंचे। हालांकि, तब तक ज्यादातर लोग नोट समेटकर वहां से रफूचक्कर हो चुके थे। पुलिस ने कड़ी मशक्कत कर नाले में घुसे कुछ लोगों को किनारे बुलाया और उनके कब्जे से 7500 रुपये के पुराने नोट बरामद किये। वहीं, इसके बाद पुलिस ने इंदिरानगर स्थित रहीम नगर ढाल मोहल्ले की झुग्गी बस्ती में तलाशी अभियान चलाया। पुलिस ने झुग्गियों से 1.15 लाख के पुराने नोट बरामद कर लिये।

अब तक 1.22 लाख रुपये के पुराने नोट बरामद किये गए हैं। नोट फेंकने वाले की पहचान की कोशिश की जा रही है।

दुर्गेश कुमार

एसपी ट्रांसगोमती