6 हजार से अधिक दुकानें

30 हजार ग्राहक आते डेली

1 भी पिंक टॉयलेट नहीं

- मार्केट में यूरीनल की भी कमी, हर किसी को होती परेशानी

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख शहर की एक अन्य घनी मार्केट अमीनाबाद में भी महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट की कोई सुविधा नहीं है। जिससे महिला ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्यापारियों की ओर से कई बार मांग भी की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

यूरीनल की भी कमी

मार्केट में तीन से चार सुलभ टॉयलेट्स तो हैं लेकिन यूरीनल की अलग से कोई व्यवस्था नहीं है। एक दो सुलभ में ही यूरीनल की व्यवस्था है। वहीं जो यूरीनल मार्केट में हैं, उनमें बेहद गंदगी रहती है। इसकी वजह से इनका यूज कर पाना असंभव सा है। व्यापारियों की माने तो सुलभ वालों को ही यूरीनल मेनटेन करना होता है लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।

हजारों ग्राहक आते

अमीनाबाद मार्केट एक प्रमुख मार्केट है। भूतनाथ, मुंशी पुलिया, नाका और महानगर के मुकाबले इस मार्केट में ग्राहकों की भीड़ अधिक रहती है। व्यापारियों की माने तो प्रतिदिन 30 हजार से अधिक ग्राहक मार्केट में आते हैं। ऐसे में यूरीनल की खासी जरूरत है।

महिला ग्राहक होती परेशान

पूरी मार्केट में एक भी पिंक टॉयलेट न होने की वजह से महिला ग्राहकों को परेशानी होती है। सुलभ में महिलाओं के लिए टॉयलेट की तो व्यवस्था है लेकिन बहुत बेहतर इंतजाम न होने की वजह से महिला ग्राहक इनका ज्यादा यूज नहीं करती हैं। अगर पिंक टॉयलेट की सौगात मिल जाए तो महिला ग्राहकों को खासी राहत मिलेगी।

वर्जन

मार्केट में महिलाओं के लिए टॉयलेट की सेपरेट व्यवस्था की जानी चाहिए। अगर पिंक टॉयलेट बना दिया जाए तो निश्चित रूप से महिला ग्राहकों को खासी राहत मिलेगी।

विनोद अग्रवाल, संयोजक, अमीनाबाद व्यापार संघर्ष समिति

मार्केट में यूरीनल की खासी कमी है। मार्केट में हजारों ग्राहक आते हैं, ऐसे में जल्द से जल्द यूरीनल की व्यवस्था की जानी चाहिए।

मनीष, प्रेसीडेंट, रामकृष्ण पार्क व्यापार मंडल, अमीनाबाद

यूरीनल की व्यवस्था करने के साथ ही उनकी प्रॉपर सफाई भी हो। अभी जो यूरीनल हैं, उनमें से अधिकांश की स्थिति बहुत बेहतर नहीं है।

संजय कपूर, प्रेसीडेंट, अमीनाबाद व्यापार संघ