- सुल्तानपुर रोड के पास आज होगी डर्ट ट्रैक पर बाइक और कार रेस

- सुबह दस बसे से शुरू हो जाएंगे रोमांचक मुकाबले

LUCKNOW: एक से एक आकर्षक बाइक। हर किसी को मॉडीफाई किया गया है। किसी में पिछले मडगार्ड को पहिए से डेढ़ फीट ऊपर लगाया गया है तो किसी में हैंडल में एक और बार लगाई गई है। मॉडीफाई किए जाने के बाद इन गाडि़यों का लुक में ऐसा चेंज आया कि देखने वाले तारीफ किए बिना नहीं रह सके। डर्ट बाइक में हिस्सा लेने के लिए देशभर से लोग राजधानी पहुंच चुके हैं। फेडरेशन ऑफ मोटर स्पो‌र्ट्स ऑफ इंडिया की देखरेख में संडे को डर्ट बाइक और कार के मुकाबले होंगे। इस मुकाबले के लिए सुल्तानपुर के पास एक विशेष ट्रैक बनाया गया है।

ऐसा मौका पहली बार

डर्ट ट्रैक में मिट्टी इस तरह से डाली गई है जिसमें ड्राइविंग आसान नहीं होगी। इसके साथ 1.2 किमी के लंबे ट्रैक में ऐसे मोड़ होंगे जो ड्राइवर्स की मुश्किलों को बढ़ाएंगे। ऐसे में इस ट्रैक पर मोटरसाइकिल और कार चलाना दोनों ही आसान नहीं होगा। इस रोमांचक मुकाबले में कई रैली ड्राइवर जीत के लिए जोरआजमाइश करते दिखाई देंगे। डर्ट बाइक के लिए ट्रैक तैयार करवा रहे योगेश लखानी ने बताया कि मुकाबले के दौरान गाडि़यां जम्प करती दिखाई देंगी। यह पहला मौका है जब यह इवेंट यहां पर आयोजित किया जा रहा है।

इंडिया में अभी पॉपुलर नहीं है यह गेम

इलाहाबाद से आए डॉ। मो। अकरम फराज डर्ट बाइकिंग में हिस्सा लेने पहुंचे। उन्होंने बताया कि वह पिछले आठ सालों से इस गेम से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि मोटर स्पो‌र्ट्स अभी इंडिया में पापुलर नहीं है। इसी के चलते डर्ट ट्रैक पर चलने वाली बाइक यहां पर नहीं आती है। कुछ दिन पहले एक कंपनी शुरुआत की, लेकिन कुछ ही दिन में यह बंद हो गई। इस इवेंट के लिए टू स्ट्रोक गाडि़यां भी बेहतर होती है। इन इवेंट के लिए बाइक मॉडीफाई कराना पड़ता है। पॉवर के लिए साइलेंसर बदलते हैं तो हैंडिल ना टूटे इसके लिए एक अतिरिक्त बार डाल कर इसे आपस में जोड़ देते हैं। इसके अलावा शॉकर का खास ध्यान रखा जाता है। टायर भी मोटे गुटके वाले ही लगाए जाते हैं जिससे ट्रैक पर ग्रिप बेहतर बन सके।

कार भी करवानी पड़ती है मॉडीफाइड

डर्ट ट्रैक पर कार लेकर उतरने वाले कुश मजूमदान ने बताया कि हमें भी इस इवेंट में हिस्सा लेने के लिए अपनी गाडि़यों को मॉडीफाई करना होता है। सस्पेंशन को रोकने के लिए खासे प्रयास करने पड़ते हैं। इसके अलावा टायर पर भी ध्यान देना पड़ता है।