- राजधानी में मंगलवार 3,590 मरीजों ने दी कोरोना को मात

- एक्सपर्ट को उम्मीद आगे और बढ़ेगी डिस्चार्ज की संख्या

- लोगों को कोविड बिहेवियर नहीं भूलना चाहिए

LUCKNOW@inext.oc.in

LUCKNOW : राजधानी में बीते चार दिनों से कुल डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। मंगलवार को अबतक के सर्वाधिक 3,590 मरीजों ने कोरोना को मात दे दी है। जबकि सोमवार को भी 2,641 मरीजों ने कोरोना को मात दी थी। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी इस बात से खुश है कि एक ओर जहां संक्रमितों का आंकड़ा कम हो रहा है। वहीं डिस्चार्ज होने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोगों को सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी। तभी सब मिलकर कोरोना को हरा सकेंगे।

पांच हजार से ज्यादा संक्रमित

राजधानी में बीते कई दिनों से कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा छह हजार के नीचे बना हुआ है। मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार राजधानी में 5,014 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि संक्रमण के कारण 19 मरीजों की मौत हो गई है। ऐसे में मौतों का आंकड़ा कम न होना लगातार चिंता का विषया बना हुआ है।

कोविड बिहेवियर ने भूले

पीजीआई डायरेक्टर प्रो। आरके धीमन के मुताबिक राजधानी में डिस्चार्ज मरीजों की संख्या वाला पैटन इंप्रूव कर रहा है। अचानक से बड़ी संख्या को भी करीब 10-12 दिनों से ऊपर हो गया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा सकती है कि धीरे-धीरे चीजें चीजे ठीक हो रही है। केस बढ़ने के बाद धीरे-धीरे केस कम होंगे। उम्मीद है कि आगे ठीक होने वालों की संख्सा और बढ़ेगी। हालांकि अगर हम लोगों ने लापरवाही न बरती होती तो यह स्थिति न होती। कोरोना अब पार्ट ऑफ लाइफ हो गया है। हम लोगों को कोविड बिहेवियर को लेकर सजग रहना चाहिए।

मिलकर हराना है कोरोना को

वहीं लोहिया संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश सिंह बताते है कि राजधानी में अचानक से केसेस तो बढ़े ही है, लेकिन अब डिस्चार्ज होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में अस्पतालों से भी पहले की ही तरह बड़ी संख्या में मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज होंगे। क्योंकि जो पहले संक्रमित हो चुके है अब कोविड नियमों के तहत उनको 10-12 दिनों से ऊपर हो चुका है। ऐसे में आगे इनकी संख्या बढ़ेगी, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हम लोग निश्चिंत होकर बैठ जाएं। क्योंकि कोरोना अभी कही नहीं जाने वाला है। लोग मास्क पहने, हाथ धोएं और दो गज की दूरी का परलन कड़ाई के साथ करेंगे तो कोरोना को जरूर हर सकेंगे।

बॉक्स

प्रशासन की निगरानी में ऑक्सीजन प्लांट

राजधानी में ऑक्सीजन की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए प्रशासन ने सभी ऑक्सीजन प्लांटों पर अफसरों की तैनाती कर दी है। अफसर इन प्लांट पर आक्सीजन की सप्लाई सुचारू रूप से चालू रहे, इसका इंतजाम देखेंगे। प्रशासन ने बुधवार को एक सूची जारी कर दी, जिसमें सभी ऑक्सीजन प्लांटों पर अफसरों की 24 घंटे निगरानी के लिए ड्यूटी लगा दी गई है। दरअसल, अस्पतालों में निर्वाध रूप से आक्सीजन सप्लाई होती रहे इसके लिए बहुत दबाव है।