- शहर के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों ने की जनता से पटाखों से दूर रहने संबंधी की अपील

- पटाखों के शोर और धुएं से बढ़ सकता है एयर और साउंड पॉल्यूशन

LUCKNOWहम सभी को एनजीटी की गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए पटाखों से दूर रहना होगा। पटाखों का यूज करने से पॉल्यूशन लेवल बढ़ेगा, जिसका विपरीत असर हमारी सेहत पर पड़ेगा। पर्यावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखने के लिए जरूरी है कि इस बार दिवाली रोशनी वाली तो हो लेकिन शोर शराबे वाली नहीं। यह अपील शहर के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों की ओर से की गई है।

एनजीटी ने लगाई है रोक

राजधानी में एयर पॉल्यूशन लेवल तेजी से बढ़ रहा है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों से साफ है कि शहर का एक्यूआई लेवल 350 के पार तक पहुंच चुका है। इसे ध्यान में रखते हुए एनजीटी की ओर से राजधानी समेत कई शहरों में पटाखा बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

अब हमें रखना होगा ध्यान

एनजीटी की गाइडलाइंस से साफ है कि पटाखे जलने से एयर पॉल्यूशन के हालात बेहद खौफनाक हो सकते हैं। ऐसे में अब हम सबकी जिम्मेदारी है कि पर्यावरण और सबकी बेहतर सेहत को ध्यान में रखते हुए पटाखे का यूज न करें।

ये है अपील

पटाखे जलने से पॉल्यूशन लेवल खतरनाक स्थिति में पहुंच सकता है। ऐसे में हम सभी को एनजीटी की गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा। हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

राजधानी में एयर पॉल्यूशन का लेवल बढ़ा है। इस स्थिति में जरूरी है कि एनजीटी की गाइडलाइंस को फॉलो किया जाए और पटाखे न जलाए जाएं। घर पर ही हंसी-खुशी दिवाली मनाएं।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त

निश्चित रूप से अगर पटाखे जलते तो पॉल्यूशन लेवल में भी उछाल देखने को मिल सकती थी। हम सभी को रोशनी वाली दिवाली मनाने पर फोकस करना होगा।

नवीन अरोड़ा, जेसीपी (लॉ एंड ऑर्डर)

जिस रफ्तार से पॉल्यूशन बढ़ रहा है, उस स्थिति में पटाखों की बिक्री पर बैन जरूरी था। पटाखे जलते तो हालात और भी अधिक भयावह हो सकते थे। मुझे पूरी उम्मीद है कि जनता जिम्मेदारी निभाएगी।

महंत देव्यागिरी, मनकामेश्वर मंदिर

दिवाली खुशियों और रोशनी का त्योहार है। पॉल्यूशन लेवल बढ़ रहा है, ऐसे में इस बार दिवाली बिन पटाखे जरूरी थी। पटाखे जलते तो हालात और खराब हो सकते थे।

दिगंत दीपक मिश्रा, प्रेसीडेंट, रोटरी क्लब ग्रेटर

पटाखे जलने से पॉल्यूशन लेवल बढ़ता, जिसकी वजह से सांस संबंधी रोगियों की संख्या में इजाफा होता। प्रदूषण को देखते हुए पटाखे न जलाएं और कोरोना को देखते हुए घर पर ही रहें।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ