- पांच दिन चलेगा एंट्रेंस एग्जाम, हर दिन अलग-अलग सेंटर्स पर होगी परीक्षा

- 23 मई को सभी स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड कर दिये जाएंगे जारी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार को समाप्त हो गई। इस बार एलयू में पहली बार रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। अब यूनिवर्सिटी ने एंट्रेंस एग्जाम कराने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। पहले से तय कार्यक्रम के तहत 23 मई को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर सभी स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ने एंट्रेंस एग्जाम कराने के लिए सभी सेंटर्स राजधानी के विभिन्न कॉलेजों में बनाएगी।

26 हजार से अधिक आवेदन

एलयू के यूजी कोर्सेस के लिए एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया 30 मई से शुरू होगी। यह प्रक्रिया पांच दिन चलेगी। इस बार यूजी कोर्स में रिकॉर्ड 26 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किए हैं। ऐसे में इन सभी स्टूडेंट्स के एग्जाम कराने के लिए राजधानी में 56 सेंटर्स बनाए जाएंगे। हर दिन सेंटर्स की संख्या अलग-अलग होगी। सबसे ज्यादा सेंटर्स बीकॉम और बीएससी के एग्जाम जिस दिन होंगे, उस दिन बनेंगे। एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि सेंटर्स पर एग्जाम कराने के लिए सभी मानक तय कर लिए गए हैं। एक दो दिन में वीसी से इस पर चर्चा कर सभी सेंटर्स ऑब्जरवर को इसकी डिटेल भेज दी जाएगी।

स्टूडेंट्स को लाना होगा आईडी प्रूफ

प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि यह एग्जाम डेढ़ घंटे का होगा, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। स्टूडेंट्स को एग्जाम के दिन सेंटर्स पर एडमिट कार्ड के साथ आवेदन फॉर्म में भरे गए आईडी प्रूफ की फोटो कापी लाना होगा। साथ ही दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लाना होगा, जिसे सेंटर्स पर जमा करा लिया जाएगा। इसके साथ ही एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को ओएमआर की कार्बन कॉपी घर ले जाने के लिए दिया जाएगा।

जारी हो सकती है आंसर की

प्रो। मिश्रा ने बताया कि एग्जाम के बाद सभी विषयों की आंसर की एलयू वेबसाइट पर जारी की जाएगी। मगर यह कब जारी की जाएगी, इस पर वीसी के चर्चा के बाद तय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हम एग्जाम के अगले ही दिन या फिर सभी एंट्रेंस एग्जाम समाप्त होने के एक दो दिन बाद आंसर की जारी करने पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा आंसर की जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को इस चैलेंज करने का मौका दिया जाएगा।

उसी दिन होगा स्पेशल कैटेगरी का वेरीफिकेशन

एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि यूजी आवेदन करने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जो स्पेशल कैटेगरी के तहत एडमिशन में आरक्षण पाते हैं। उनके डॉक्यूमेंट्स के वेरीफिकेशन का काम एंट्रेंस एग्जाम के तुरंत बाद किया जाएगा। इस वेरीफिकेशन के लिए जहां स्टूडेंट्स एग्जाम दे रहा है, उसी सेंटर्स पर या फिर दूसरी जगह पर वेरीफिकेशन कराने की व्यवस्था की जाएगी। इस प्रक्रिया के तहत स्पो‌र्ट्स कैटेगरी, एनसीसी, एलयू कर्मचारी, सम्बद्ध डिग्री कॉलेज कर्मचारी, दिव्यांग स्टूडेंट्स, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सेवानिवृत्त भूतपूर्व सैनिक, शारीरिक रूप से विकलांग सैनिक व शहीद हुए सैनिकों व स्टेट कैडर से रिटायर्ड सैनिकों के बच्चों के मिलने वाले आरक्षण के डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी।

एक नजर में

कैटेगरी का नाम आरक्षण का वेटेज

स्पोट्स कैटेगरी 5

एनसीसी 2.5

लॉ फैकेल्टी ग‌र्ल्स 5

लखनऊ यूनिवर्सिटी कर्मचारी 10

सम्बद्ध डिग्री कॉलेज कर्मचारी 5

दिव्यांग 3

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी 2

भूतपूर्व सैनिकों को 5