- नगर आयुक्त और जोनल अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान पकड़ा बच्चों को

- दोनों बच्चों को ले गए घर तो सामने आया सच, दो अन्य लोग भी यही करते थे

LUCKNOW: नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी व जोनल अधिकारी जोन चार सुजीत श्रीवास्तव ने दो बच्चों को कूड़ा बीनते हुए पकड़ा। जब अधिकारी दोनों बच्चों को लेकर उनके घर पहुंचे तो पता चला कि उनका पिता ही उनसे यह काम करवाता था। इतना ही नहीं, यह जानकारी भी सामने आई है कि मोहल्ले में रहने वाले दो अन्य युवक भी बच्चों से कूड़ा बिनवाकर व्यापार करते हैं, जिसके बाद नगर आयुक्त के निर्देश पर तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। देर शाम पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार भी कर लिया।

यह है मामला

नगर आयुक्त और जोनल अधिकारी जोन चार विभूतिखंड का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान उनकी नजर कूड़ा बीनते हुए दो बच्चों पर पड़ी। नगर आयुक्त ने तुरंत दोनों बच्चों को अपने पास बुलाया और कई सवाल किये। इसके बाद नगर आयुक्त व जोनल अधिकारी दोनों बच्चों को लेकर उनके घर पहुंचे, जहां सच सामने आया। नगर आयुक्त ने बताया कि बच्चों के पिता और दो अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

अवर अभियंता समेत दो पर आरोप पत्र गठित

विभूतिखंड के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त को कई स्थान पर मलबा और गंदगी मिली, जिसकी वजह से नगर आयुक्त ने अवर अभियंता, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक समेत दो पर आरोप पत्र गठित कर विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिये। वहीं गंदगी के संबंध में मेसर्स लॉयन सिक्योरिटी सर्विसेस के विरुद्ध 1 लाख 28 हजार का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह एसएसबी ऑफिस की तरफ जाने वाले मार्ग के दोनों तरफ मलबा मिला, जिसकी वजह से संबंधित ठेकेदार पर दो लाख का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए गए। वहीं विशाल खंड चार में सफाई सुपरवाइजर की सेवा समाप्त कर दी गई।