- बुधवार को 190 कैंडीडेट्स की आवेदन प्रक्रिया की गई थी रद्द

-- कैंडीडेट्स में सबसे अधिक संख्या महिलाओं की शामिल

LUCKNOW: राजधानी के राजकीय और महिला राजकीय स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए हुई एलटी ग्रेड प्रक्रिया में सामने आए फर्जीवाड़े पर शासन ने डंडा चलाना शुरू कर दिया है। बता दें कि बुधवार को इस भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट्स के सहारे आवेदन करने वाले 190 कैंडीडेट्स की आवेदन प्रक्रिया रद्द कर दी गई थी। वहीं माध्यमिक शिक्षा परिषद के ज्वाइंट डायरेक्टर सुत्ता सिंह की ओर से गुरुवार को इसी कड़ी में 123 कैंडीडेट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की संस्तुति कर दी है। हाल में राजधानी में एलटी ग्रेड की भर्ती प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर फर्जी मार्कशीट्स व डिग्री के सहारे नौकरी के लिए आवेदन करने का मामला प्रकाश में आया था।

एसएसपी को भेजी लिस्ट

एलटी ग्रेड में फर्जीवाड़े के माध्यम से नौकरी पाने वाले कैंडीडेट्स के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति होने के बाद जेडी ने एसएसपी लखनऊ को इन कैंडीडेट्स की लिस्ट भेजी है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह पहली लिस्ट है, जिसमें फर्जी मार्कशीट्स व डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले कैंडीडेट्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है। आने वाले दिनों में यह संख्या और भी बढ़ सकती है। अभी शिक्षा विभाग की ओर से फर्जीवाड़ा करने वाले और कैंडीडेट्स की लिस्ट तैयार की जा रही है। जिन पर जल्द ही कार्रवाई की संस्तुति माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से शासन को भेज दी जाएगी।

90 के आस-पास महिला कैंडीडेट्स

जेडी की ओर से एफआईआर कराने के लिए भेजी गई लिस्ट में सबसे अधिक नाम महिला कैंडीडेट्स के हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जो 190 आवेदन रद्द किए गए हैं। इस लिस्ट में पहले चरण में 123 कैंडीडेट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की लिस्ट तैयार की गई है। उसमें महिला कैंडीडेट्स की संख्या 90 के आसपास है। जेडी ने इन सभी का नाम सार्वजनिक न करने का भी आदेश विभागीय कर्मचारियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि यह मामला पुलिस का है और इस पर आगे की कार्रवाई पुलिस को करनी है। ऐसे में विभाग की ओर से किसी कैंडीडेट्स का नाम सार्वजनिक नहीं किया जाएगा।

कई चरणों में मिली फर्जी मार्कशीट्स

एलटी ग्रेड के 741 पदों के लिए आयोजित भर्ती प्रक्रिया में राजधानी में करीब चार सौ से अधिक फर्जी मार्कशीट्स व डिग्री मिल चुकी हैं। सबसे पहले राजधानी में इस फर्जीवाड़े के तहत 33 फर्जी मार्कशीट्स का मामला प्रकाश में आया था। इसके बाद यह सिलसिला नहीं रुका। एलयू की ओर से लगातार समय-समय पर एलटी ग्रेड में फर्जी मार्कशीट्स का खुलासा किया गया। इसमें यूनिवर्सिटी ने 33 फर्जी मार्कशीट्स के बाद 80, 92, 50 मार्कशीट्स फर्जी सामने आने की पुष्टि गई है। वहीं अगस्त मंथ में करीब 150 फर्जी मार्कशीट्स मिल चुकी हैं।

मार्कशीट में 70 से 80 फीसदी नंबर

वेरीफिकेशन के लिए भेजी गई मार्कशीट्स के फॉर्मेट भी यूनिवर्सिटी के फॉर्मेट से मेल नहीं खा रहे हैं। यूनिवर्सिटी अधिकारियों के मुताबिक मामला बड़े स्तर पर गड़बड़ी की बात को पुष्ट कर रहा हैं। बताया कि ज्यादातर मार्कशीट्स में कैंडीडेट्स के मा‌र्क्स 75 से 80 फीसदी के बीच हैं।

दूसरे यूनिवर्सिटी की फर्जी मार्कशीट्स भी

राजधानी के राजकीय स्कूलों में चल रहे शिक्षकों की 741 पदों पर भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट्स में केवल एलयू की ही डिग्री नहीं यूज की गई थी। बल्कि लखनऊ यूनिवर्सिटी के बाद डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा 31 मार्कशीट्स मिली थी। सम्पूर्णानंद यूनिवर्सिटी, फैजाबाद यूनिवर्सिटी व दूसरे स्टेट बोर्ड के मार्कशीट्स पर भी विभाग ने फर्जी होने का शक जताया है।

फर्जी डॉक्यूमेंट्स के सहारे आवेदन करने वाले 123 कैंडीडेट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की संस्तुति कर दी है। इस लिस्ट में सबसे अधिक संख्या महिला कैंडीडेट्स की है। जिन्होंने फर्जी डॉक्यूमेंट्स के सहारे नौकरी के लिए आवेदन किया था।

- सुत्ता सिंह,

जेडी, लखनऊ