- समाज कल्याण विभाग से मिली स्कॉलरशिप का पैसा हड़प लिया

- जांच से हुआ खुलासा, शासन को पत्र लिखकर एसआईटी जांच की मांग

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

एविएशन इंस्टीट्यूट के नाम पर समाज कल्याण विभाग का पैसा हड़पने वाले संस्थानों को विभाग इस माह ब्लैक लिस्ट करने जा रहा है। यही नहीं समाज कल्याण विभाग ने शासन को पत्र लिखकर इन संस्थानों की जांच एसआईटी से भी कराने की मांग की है।

प्रदेश के बाहर के हैं तीनों एविएशन इंस्टीट्यूट

ये तीनों एविएशन इंस्टीट्यूट प्रदेश के बाहर के हैं। इसमें एक अंबर एविएशन प्राइवेट लिमिटेड, देहरादून, दूसरा सेंटोर एविएशन लिमिटेड, भोपाल और तीसरा वनस्थली एविएशन विद्यापीठ, जयपुर शामिल हैं।

स्टूडेंट तो इंस्टीट्यूट में था ही नहीं

अंबर एविएशन प्राइवेट लिमिटेड पर आरोप है कि वर्ष 2013-14 के दौरान एक स्टूडेंट के नाम पर संस्थान ने समाज कल्याण विभाग से पैसा लिया। मामले का खुलासा होने के बाद जब स्टूडेंट ने अनभिज्ञता जताते हुए शिकायत दर्ज कराई तो जांच में यह मामला खुल गया। इस स्टूडेंट ने उस एविशन इंस्टीटयूट से पढ़ाई ही नहीं की थी।

नहीं वापस किए पैसे

सेंटोर एविएशन लिमिटेड का प्रकरण वर्ष 2010-11 का है। यह इंस्टीटयूट मध्यप्रदेश के एक नेता का है। इंस्टीट्यूट का प्लेन ट्रेनिंग के दौरान क्रैश हो गया और दो पायलट भी मारे गए थे। इससे स्टूडेंट डर गए और उन्होंने ट्रेनिंग न करके संस्थान से पैसा मांगना शुरू कर दिया। संस्थान ने उन्हें पैसे वापस नहीं किए।

यहां तो स्टूडेंट ही नहीं थे

वनस्थली एविएशन विद्यापीठ का प्रकरण 2014-15 का है। संस्थान ने स्टूडेंट्स के नाम पर समाज कल्याण विभाग से पैसे लिए मगर वहां स्टूडेंट ही नहीं पढ़ रहे हैं। नियमानुसार संस्थान को समाज कल्याण विभाग के पैसे वापस करने चाहिए थे, लेकिन किए नहीं गए।

मिलती है 25 लाख की स्कॉलरशिप

प्रदेश के स्टूडेंट्स को बाहर पढ़ाई के लिए समाज कल्याण विभाग की तरफ से स्कॉलरशिप दी जाती है। सबसे मंहगी स्कॉलरशिप एविएशन इंस्टीटयूट को दी जाती है। इसकी धनराशि 25 लाख रुपए प्रति स्टूडेंट होती है।

डिप्टी डायरेक्टर की रिपोर्ट में पुष्टि

एविएशन इंस्टीट्यूट्स में घोटाले की आहट मिलने के बाद समाज कल्याण विभाग ने इसकी जांच डिप्टी डायरेक्टर अलीगढ़ से कराई थी। जांच में इसकी पुष्टि होने पर रिपोर्ट को आधार बनाते हुए विभाग ने सरकार को पत्र लिख कर एसआईटी से जांच कराने को कहा है।

ये हैं एविएशन इंस्टीट्यूट

- अंबर एविएशन प्राइवेट लिमिटेड, देहरादून

- सेंटोर एविएशन लिमिटेड, भोपाल

- वनस्थली एविएशन विद्यापीठ, जयपुर

तीनो एविएशन इंस्टीटयूट के खिलाफ कार्यवाही की प्रक्रिया चल रही है। इस माह में इन तीनो इंस्टीट्यूट्स को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

सिद्धार्थ मिश्र, नोडल ऑफिसर

स्कॉलरशिप, समाज कल्याण निदेशालय