- स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के मद्देनजर उठाया गया कदम

- 1 जनवरी से हर जोन में रखी जाएगी गंदगी फैलाने वालों पर नजर

LUCKNOW

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में बेहतर अंक हासिल करने के लिए नगर निगम की ओर से गंदगी फैलाने वालों पर नजर रखने की कवायद शुरू कर दी गई है। निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई भवन स्वामी सड़क पर कूड़ा फेंकता मिलता है तो उससे दो हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। सभी जोनल अधिकारियों को इस बाबत जिम्मेदारी दे दी गई है।

इसलिए उठाया कदम

निगम प्रशासन ने हाल में ही हर वार्ड में सर्वे कराया था। जिसमें साफ हुआ है कि सुबह निगम कर्मी की ओर से झाड़ू लगाने के बाद कई भवन स्वामी सड़क पर ही कूड़ा डाल देते हैं, जिससे शहर की स्वच्छता पर दाग लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए ही यह कदम उठाया गया है।

सफाई कर्मियों की जिम्मेदारी

सड़क पर गंदगी फैलाने वाले भवन स्वामियों को चिन्हित करने के लिए सफाई कर्मियों को जिम्मेदारी दी गई है। सफाई कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे भवन स्वामियों की अलग से लिस्ट बनाई जाए, जो लगातार तीन से चार दिन तक सड़क पर कूड़ा फेंकते हैं। इसके बाद निगम की ओर से ऐसे भवन स्वामियों से जुर्माना वसूल किया जाएगा।

मार्केट एरिया पर भी फोकस

निगम प्रशासन की ओर से मार्केट एरिया पर भी फोकस किया जा रहा है। एक तरफ तो नाइट स्वीपिंग का कार्य कराया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ ऐसे दुकानदार भी चिन्हित किए जाएंगे, जो दुकानों के सामने डस्टबिन नहीं रखते हैं और सड़क पर ही कूड़ा फेंकते हैं।

एक हजार जुर्माना

निगम की ओर से यह भी निर्देश जारी किए गए हैं कि जिस दुकान के सामने डस्टबिन नहीं हैं, ऐसे दुकानदारों से भी 1 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। अगर जुर्माने के बाद भी दुकानदार ने डस्टबिन नहीं रखी तो उससे दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।

करनी होगी पुख्ता व्यवस्था

निगम प्रशासन को जुर्माने की कार्रवाई शुरू करने के साथ ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को दुरुस्त करने पर भी ध्यान देना होगा। अगर हर घर से कूड़ा कलेक्ट होगा, तो भवन स्वामी को सड़क या फिर इधर-उधर कूड़ा नहीं फेंकना पड़ेगा।

सड़क पर गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूल किया जाएगा साथ ही दुकानदारों को अपनी दुकान के सामने डस्टबिन रखना अनिवार्य होगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त