55 फीसद मार्केट ग्रोथ अनलॉक के बाद

2 माह से अनलॉक हैं मार्केट

20 प्रतिशत ग्रोथ की उम्मीद

- प्रदेश में शनिवार को अब नहीं होगी साप्ताहिक बंदी

- व्यापारियों ने ली राहत की सांस, बोले 20 फीसद बढ़ेगा व्यापार

LUCKNOWकरीब दो माह के बाद वीकेंड लॉकडाउन अब सिर्फ एक दिन का कर दिया गया है। अब सिर्फ रविवार को ही लॉकडाउन रहेगा। शनिवार को सामान्य दिनों की तरह ही बाजार खुलेगी। सरकार के इस निर्णय का व्यापारियों ने दिल खोलकर स्वागत किया है। व्यापारियों की माने तो शनिवार को बाजार खुलने से 20 प्रतिशत मार्केट ग्रोथ की उम्मीद है। मार्केट पर कितना पड़ेगा असर, पढ़ें इस रिपोर्ट में

जून से हुआ अनलॉक

कोविड की सेकंड वेव के कारण 14 अप्रैल के बाद से व्यापारियों ने स्वत: ही बाजार बंद करना शुरू कर दिया था। मई माह में सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया। कोरोना की रफ्तार थमने के बाद जून के दूसरे सप्ताह से बाजार अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू हुई हालांकि रविवार और शनिवार को वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया।

मार्केट ने पकड़ी रफ्तार

पांच दिन बाजार खुलने का असर भी देखने को मिला। भले ही सेल 100 फीसदी नहीं पहुंची लेकिन करीब एक माह में ही मार्केट ग्रोथ 55 से 60 फीसदी तक पहुंच गई।

अब और पकड़ेगी रफ्तार

अब शनिवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा। व्यापारियों का कहना है कि चूंकि रविवार को लॉकडाउन है, ऐसे में अब लोग शनिवार को बाजार आएंगे और खरीदारी करेंगे।

त्योहार से उम्मीद

रक्षाबंधन के साथ कई अन्य त्योहार आने वाले हैं। फेस्टिव सीजन में शनिवार को लॉकडाउन समाप्त होने से व्यापारियों का कहना है कि अब लोग खुलकर शॉपिंग करेंगे। उम्मीद है कि अगले एक माह में मार्केट ग्रोथ 20 से 25 प्रतिशत तक हो सकती है।

बाक्स

यह भी जानें

रेडीमेड गारमेंट सेक्टर

100 करोड़ करीब कारोबार एक माह का

70 फीसद ग्रोथ पहुंची अनलॉक के बाद

3 हजार करीब थोक-फुटकर दुकानें

मेटल मार्केट

250 दुकानें हैं राजधानी में

70 करोड़ कारोबार एक माह में

सराफा मार्केट

4 हजार दुकानें हैं राजधानी में

200 करोड़ का औसतन कारोबार हर माह

कोट

शनिवार को अनलॉक किए जाने से इसका सीधा असर व्यापार पर पड़ेगा। पूरी उम्मीद है कि शनिवार को अब मार्केट में कस्टमर्स की भीड़ दिखेगी।

देवेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, भूतनाथ व्यापार मंडल

शनिवार को मार्केट खुलने से कस्टमर्स खुलकर खरीदारी कर सकेंगे। जिनकी छुट्टी रविवार को रहती है, वो अब शनिवार को बाजार आएंगे।

हरिश्चंद्र अग्रवाल, प्रेसीडेंट, लखनऊ मेटल मर्चेट एसोसिएशन

शनिवार को अनलॉक होने से पूरी उम्मीद है कि मार्केट ग्रोथ करेगी। शनिवार को कस्टमर्स मार्केट में आएंगे और खरीदारी करेंगे।

आदीश कुमार जैन, संगठन मंत्री, लखनऊ सराफा एसोसिएशन

जब मार्केट अनलॉक हुई थी तो उसके बाद कस्टमर्स का प्रॉपर रिस्पांस सामने आया। अब शनिवार को लॉकडाउन समाप्त होने से मार्केट और ग्रोथ करेगी।

विपिन अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निशातगंज व्यापार मंडल

बाक्स

राहत को आफत में न बदलने दें

शनिवार को लॉकडाउन न होने से इस दिन भी बाजारों में भीड़ होगी। हमें ध्यान रखना होगा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और हमें कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करना होगा। लोग जरूरत पर ही बाजार आएं। वहीं दूसरी ओर व्यापारी भी दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बिना मास्क किसी को भी दुकान में प्रवेश न दें। वहीं नगर निगम भी बाजारों को समय-समय पर सेनेटाइज कराए।