- अपर मुख्य सचिव नगर विकास ने कान्हा उपवन का निरीक्षण किया।

- व्यवस्थाओं को देखा, कई बिंदुओं पर दिए निर्देश

LUCKNOW अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ। रजनीश दुबे ने मंगलवार को कान्हा उपवन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने 30 नवंबर तक गो सेवक आवास पूरा करने साथ ही राधा सरोवर की सफाई कराने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने अन्य सरोवरों के सौंदर्यीकरण के लिए डीपीआर बनवाने को कहा।

सभी बाड़ों की स्थिति देखी

निरीक्षण के समय कान्हा उपवन में कुल 9281 गोवंश पशु मौजूद थे। अपर मुख्य सचिव ने कान्हा उपवन के सभी बाड़ों की स्थिति देखी तथा गायों को गुड़ खिलाया। उन्होंने कान्हा उपवन में तैनात पशु चिकित्सकों से भी विवरण लिया।

ये निर्देश दिए

1. कान्हा उपवन में मौजूद बायोगैस प्लांट से उत्पादित खाना पकाने की गैस को सभी गौ सेवकों के आवास तक पहुंचाया जाए। 2. कान्हा उपवन के पशु चिकित्सालय के गोवंश हेल्पलाइन नंबर को प्रचारित करने हेतु नगर निगम की वेबसाइट में डलवाया जाए।

3. कान्हा ओपन गोशाला की रंगाई पुताई करवाई जाए।

4. कान्हा उपवन की रोड्स के अगल.बगल कई जगह टाइल्स बार.बार उखड़ जाने के निस्तारण हेतु पुरानी टाइल्स हटाकर उनकी जगह आरसीसी रोड तैयार कराई जाए।

5. राधा सरोवर की पर्याप्त सफाई एवं उस में पैदा हुए खरपतवार को हटाने हेतु घास खाने वाली मछलियों के बच्चों को तालाब में डलवाने के लिए निर्देश दिए गए।

6. कान्हा उपवन में कार्यरत श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा हेतु नगर निगम के स्कूल में पंजीकरण कराया जाए।

7. कान्हा उपवन के गो सेवकों व उनके बच्चों के टीकाकरण, आंखों का टेस्ट एवं खून की जांच आदि करवाई जाए।

8. हड़ाईंनखेड़ा गौशाला के अपूर्ण निर्माण कायरें को पूरा कराया जाए।

ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव और संयुक्त निदेशक, पशु कल्याण डॉ। अरविंद कुमार राव मौजूद रहे।