- मेट्रो डिपो में स्थापित किए गए जैविक उद्यान की ली जाएगी मदद

- स्टेशंस और मेट्रो ट्रैक के नीचे ग्रीन लेन में लगाए जाएंगे पॉल्यूशन रोधी पौधे

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार फिर आपको मेट्रो स्टेशंस में हर तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आएगी। इतना ही नहीं, यह हरियाली आपकी सेहत को भी फिट रखेगी। वहीं इस हरियाली की मदद से पॉल्यूशन पर भी वार किया जाएगा।

मेट्रो डिपो में केशव वाटिका

मेट्रो डिपो में जैविक उद्यान केशव वाटिका को डेवलप किया गया है। गणतंत्र दिवस पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने उक्त वाटिका का उद्घाटन किया है। वाटिका में आंवला, नींबू और मीठे नीम जैसे औषधीय गुण वाले पौधे लगाए गए हैं। साथ ही वाटिका में डेवलप की गई क्यारियों का प्रयोग उत्तर दक्षिण कॉरिडोर के मेट्रो स्टेशंस को संवारने में किया जाएगा।

अभी बाहर से आते पौधे

अभी मेट्रो स्टेशंस में जो पौधे लगे हैं, उन्हें बाहर की नर्सरियों से मंगाया जाता है। अब डिपो में जो वाटिका डेवलप की गई है, उसकी मदद से अब स्टेशंस की जरूरत के हिसाब से पौधे लगाए जा सकेंगे।

हर स्टेशन में हरियाली

मेट्रो की ओर से जो प्लान तैयार किया गया है, उससे साफ है कि सभी मेट्रो स्टेशंस में हरियाली पर फोकस किया जा रहा है। सभी स्टेशंस में ऐसे पौधे लगाए जाएंगे, जो पॉल्यूशन रोधी होंगे। इन पौधों को लगाने के लिए अलग से जगह भी चिन्हित की जाएगी। इन पौधों को स्टेशंस लॉबी में भी लगाने की तैयारी है।

ग्रीन लेन में भी प्लांटेशन

मेट्रो स्टेशंस के साथ-साथ मेट्रो ट्रैक के नीचे डेवलप ग्रीन लेन में भी पॉल्यूशन रोधी पौधे लगाए जाएंगे। यह कदम आलमबाग समेत कई मेट्रो रूट पर उठाया जाएगा।

आगरा-कानपुर में भी कदम

लखनऊ के बाद आगरा और कानपुर मेट्रो में भी जैविक उद्यान डेवलप किए जाने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए उक्त मेट्रो प्रोजेक्ट में जमीन तलाशने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा।

इस तरह डेवलप होगी वाटिका

केशव वाटिका जैविक उद्यान के एक भाग में आम, अमरूद, केला, कटहल, आंवला जैसे फलदार पौधे लगाए जाएंगे, वहीं 1500 वर्गमी। के एक और हिस्से पर फूल और सजावटी पौधों की सुंदर क्यारियां विकसित की जाएंगी।

मेट्रो डिपो में जैविक उद्यान केशव वाटिका शुरू की गई है। इस उद्यान में डेवलप की गई क्यारियों का प्रयोग उत्तर दक्षिण कॉरिडोर के मेट्रो स्टेशंस को संवारने में किया जाएगा।

कुमार केशव, प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसी