- एक जनवरी से 28 मार्च तक का मांगा गया रिकार्ड

- 31 जनवरी तक देनी है आ‌र्म्स डीलर को रिपोर्ट

LUCKNOW: राजधानी के आ‌र्म्स डीलर को अब हर बुलेट के खोखे का हिसाब देना होगा। प्रशासन ने पहली बार आ‌र्म्स डीलर से बुलेट के खोखे का रिकार्ड तलब किया है। जिसके बाद से आ‌र्म्स डीलर में हड़कंप मच गया है। प्रशासन ने एक जनवरी से 28 मार्च तक का रिकार्ड मांगा है। उन्होंने 31 मार्च तक का रिपोर्ट पेश करने के लिए समय दिया है। रिपोर्ट के साथ-साथ खोखे भी पेश करने का निर्देश दिया गया है।

31 मार्च तक देनी होगी रिपोर्ट

सिटी में आ‌र्म्स डीलर को 31 मार्च तक खोखे की रिपोर्ट देनी होगी। नियमानुसार आ‌र्म्स डीलर बुलेट बेचते है उनके नई बुलेट खरीदने के साथ ही यूज हो चुकी बुलेट (खोखे) को जमा कराया जाता है। इसकी रिपोर्ट तैयार की जाती है। एक लाइसेंसी धारी को एक बार में दस से ज्यादा बुलेट देने का नियम है।

निरीक्षण में मिली थी गड़बड़ी

सिटी के आ‌र्म्स शॉप में कुछ दिन पहले सिटी मजिस्ट्रेट ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान कई दुकानों में रिकार्डो में गड़बड़ी मिली थी। जिस पर उन्होंने निर्देश दिया गया कि वह रिकार्ड प्रस्तुत करे। हालांकि पहले भी कई बार इस तरह की गड़बड़ी मिल चुकी है। चर्चा यह भी है कि कंट्रोल रेट से मिलने वाली बुलेट का मार्केट में ब्लैक भी किया जाता है। यहीं नहीं यहीं बुलेट बड़े-बड़े अपराधियों के पास भी पहुंचते है।

प्रशासन ने दिखाई सख्ती

खोखे और बुलेट के रिकार्ड मांगने पर आ‌र्म्स डीलर्स में हड़कंप मच गया है। खोखे की आमद का नियम तो हालांकि पुराना है लेकिन पहले दस्तावेज तक सीमित था। इस बार प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए आ‌र्म्स डीलर्स से रिकार्ड के साथ खोखे भी पेश करने निर्देश दिया है। उन्हें एक सप्ताह का टाइम दिया गया है और अगर कोई शॉप कीपर खोखे पेश नहीं करता है तो उसके खिलाफ स्पष्टीकरण नोटिस और कार्रवाई तक की जाएगी।

आ‌र्म्स डीलर्स से 1 जनवरी से 28 मार्च तक रिकार्ड मांगा गया है। 31 मार्च तक उन्हें खोखे के साथ रिपोर्ट देनी है। तय समय पर रिकार्ड न देने वाले शॉप कीपर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-जय शंकर दुबे, एटीएम सिटी