- एसडीएसएन पब्लिक स्कूल में हुआ इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कुकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल सेमिनार

LUCKNOW :समय के साथ लाइफ स्टाइल में चेंज के साथ ही बच्चों की फूड हैबिट में भी बदलाव आया है। अब घर के हेल्दी खाने की जगह जंक व फास्ट फूड ने ले ली है, जिससे जरूरी पोषण नहीं मिल पा रहा है। इससे बच्चों की ग्रोथ के साथ कंसंट्रेशन लेवल भी कम हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को घर पर हेल्दी और टेस्टी फूड को बनाकर दें। ये हेल्थ टिप्स एक्सप‌र्ट्स ने छोटा भरवारा गोमती नगर स्थित एसडीएसएन पब्लिक स्कूल में आयोजित इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कुकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल सेमिनार में दिए।

बाक्स

ये 10 बातें बच्चे को रखेंगी फिट

1. सुबह का ब्रेक फास्ट बच्चों के लिए बेहद जरूरी

2. ब्रेक फास्ट में बच्चों के लिए प्रोटीन का पूरा ध्यान रखें

3. सुबह बच्चों को दूध के साथ खाने को कुछ जरूर दें

4. बच्चों की खाने की थाली कलरफुल होनी चाहिए

5. खाने में सब्जी, दाल, फ्रूट्स, रोटी जरूर शामिल करें

6. बच्चों को बाहर 1 घंटा खेलने जरूर भेजें

7. बच्चे को फास्ट फूड न खाने दें

8. जले हुए तेल को दोबारा यूज न करें

9. सप्ताह में एक दिन ही बच्चों को उनकी मर्जी की डिश दें

10. बच्चों में हेल्दी खाने की आदत डालें

सवाल जवाब

प्रश्न- सोया को कैसे खाएं और यूज करें?

जवाब - सोया में हाई प्रोटीन होता है। इसको बड़ी, सोया कीमा, सोया मिल्क या सोया से बने पनीर के तौर पर यूज कर सकते हैं।

प्रश्न-सरसो ऑयल को कैसे यूज करना चाहिए?

उत्तर- सरसो ऑयल को गर्म करते समय उसमें हल्का सा नमक डालें। इससे कुकिंग हेल्दी और अच्छी होगी।

प्रश्न- बच्चे को बाहर का ही खाना पसंद है, क्या करें?

उत्तर- बच्चों को जो पसंद हो उसे घर पर बनाने की कोशिश करें। उसमें वेजिटेबल को मसलकर मिलाकर दें।

प्रश्न - चुकंदर को कैसे बनाकर बच्चों को खाने दें?

जवाब - चुकंदर को कद्दूकस करके आटे में मिलाएं। और उसका पराठा बनाकर बच्चों को दें।

विशेषज्ञों के कोट

फ्रेश फूड ही देना चाहिए

बच्चों को बैलेंस डायट देना बहुत जरूरी है। आजकल खाने में मिलावट ज्यादा है, उससे बचना चाहिए। उनकी डायट में फ्रेश फूड और फ्रूट ही रखें। कुकिंग में ऑयल और फेट का ध्यान रखें। आजकल आइसक्रीम में ऑयल मिलाया जा रहा है, जिससे वो क्रीमी हो जाता है। उसे खाने से बचें। बच्चों को हेल्दी खाना खिलाने के लिए खाना बनाना जितना जरूरी है उतना ही उसका अच्छा दिखना भी जरूरी है। तभी बच्चा शौक से खाना खाएगा।

- निसर्ग रविंद्र चव्हाण, एग्जीक्यूटिव शेफ, नोवोटेल होटल

लोकल और सीजनल फूड दें

लाइफस्टाइल चेंज होने के कारण आज बच्चों की डायट बैलेंस होना बेहद जरूरी है। उनके खाने में दाल, चावल, सब्जी, रोटी और दही को शामिल करना चाहिए, ताकि उनको सभी जरूरी पोषण मिलें। इसके साथ खाना प्योर होना चाहिए। उनके फूड में लोकल और सीजनल चीजें ज्यादा हों, जो उनकी बॉडी के लिए सही है। बच्चों को आउटडोर 1 घंटे के लिए खेलने जरूर भेजें। बच्चों में आदत डालें कि वह सुबह उठकर पानी जरूर पिएं।

- अमरीन कुरैशी, न्यूट्रिशियन

शानदार मुहिम

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की इस पहल से पैरेंट्स को बच्चों को हेल्दी और फिट रखने में मदद मिलेगी। बच्चों क्या खिलाना चाहिए यह एक्सपर्ट ने बताया। उसे सभी पैरेंट्स को फॉलो करना चाहिए। अगर बच्चा ठीक से खाना नहीं खाएगा तो पोषण की कमी से कंसंट्रेशन में दिक्कत होगी। एग्जाम टाइम में कंसंट्रेशन बढ़ाने के लिए बच्चों को घर का बना हेल्दी खाना ही दें।

- अवनी कमल, प्रिंसिपल एसडीएसएन पब्लिक स्कूल

बाक्स

सेमिनार के दौरान एंकर शुभ त्रिवेदी ने वहां मौजूद पैरेंट्स से हेल्थ रिलेटेड कई सवाल-जवाब किए। जहां सही जवाब देने वाले पैरेंट्स को इमामी की ओर से इनाम दिया गया। इनाम पाकर उनके चेहरे खिल उठे। सभी ने इमामी और दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को शुक्रिया कहा।

पैरेंट्स कोट

यहां आकर काफी कुछ सीखने और जानने को मिला। घर जाकर बच्चों को हेल्दी फूड ही अब दूंगी।

रजनी सिंह

बच्चों को घर से ज्यादा बाहर का खाना पसंद होता है। एक्सपर्ट ने बताया कि कैसे घर पर भी उसे बना सकते हैं। अब इसे जरूर ट्राई करूंगी।

शशि बाजपेयी

एक्सपर्ट ने अच्छी राय दी कि कैसे घर पर बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी खाना बना सकते हैं। अब वैसे ही घर पर बच्चों को खाना बनाकर दूंगी।

गायत्री यादव

बहुत से बच्चे बिना कुछ खाए केवल दूध पीकर स्कूल चले जाते हैं। यह उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। यह जानकारी मिलने के बाद अब खाली पेट बच्चे को दूध नहीं दूंगी।

गुड्डी विजय कश्यप

आज यहां सेमिनार में आकर कई अच्छी जानकारी मिली हैं। अब बच्चों के पोषण का पूरा ध्यान रखने के साथ उन्हें घर में बना हेल्दी खाना ही दूंगी।

रूपम सिंह

बच्चों की प्लेट कलरफुल होनी चाहिए, एक्सपर्ट ने यह अच्छी जानकारी दी। इससे बच्चों को पूरा स्वाद मिलने के साथ पोषण मिलेगा। अब ऐसा ही करूंगी।

पूजा यादव