- स्मार्ट एप के माध्यम से पब्लिक को मिलेंगी कई सुविधाएं

- नगर निगम और जलकल की सर्विसेस से जुड़ी शिकायत होगी आसानी से दर्ज

LUCKNOW बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आप घर बैठे ही नल से पानी न आने या फिर घर के सामने से कूड़ा न उठने की शिकायत आसानी से दर्ज करा सकेंगे। आप घर बैठे ही यह भी जान सकेंगे कि आपकी शिकायत किस लेवल पर है और कितने दिन में उसे निस्तारित कर दिया जाएगा।

एक एप से कई सुविधाएं

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत मास्टर सिस्टम इंटीग्रेटर से एक एप को लांच करने की तैयारी की जा रही है। इस एप का नाम अभी फाइनल नहीं हुआ है लेकिन फिलहाल इसे स्मार्ट एप के नाम से जाना जा रहा है।

स्मार्ट 311 का भी फायदा

कुछ समय पहले ही स्मार्ट सिटी के अंतर्गत ही स्मार्ट 311 एप को लांच किया गया था। इस एप की मदद से पब्लिक निगम से जुड़ी शिकायत खासकर सफाई इत्यादि की दर्ज करा सकती है। चूंकि यह एप अभी तक कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम से इंटीग्रेट नहीं हुआ है, जिससे लोगों को इस एप का कोई खास फायदा नहीं मिल रहा है। अब जरूर है कि इस एप को कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम से इंटीग्रेट करने की तैयारी की जा रही है, जिससे पब्लिक को राहत मिलेगी।

अधिक सुविधाएं एप में

स्मार्ट 311 एप से अधिक सुविधाएं स्मार्ट एप में मिलेंगी। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की माने तो इस एप से कोई भी व्यक्ति जलकल या नगर निगम से जुड़ी कंपलेन आसानी से दर्ज करा सकता है। वहीं सीवर से जुड़ी कंपलेन भी पलक झपकते दर्ज कराई जा सकेगी।

वार्डवार ब्यौरा

जानकारी सामने आई है कि इस एप में वार्डवार ब्यौरा अंकित किया जाएगा। जिससे वार्डवार आने वाली शिकायतों का डेटा तैयार किया जा सकेगा। इससे यह आसानी से पता चलेगा कि कुल कितनी शिकायतें आईं और उसमें से अभी तक कितनी का निस्तारण किया गया।

बाक्स

ये शिकायतें होंगी दर्ज

1- घर से कूड़ा न उठना

2- सफाई न होना

3- सफाईकर्मी का डेली न आना

4- वॉटर लाइन का टूटना

5- जलापूर्ति का बाधित होना

वर्जन

स्मार्ट एप को लांच करने की तैयारी की जा रही है। इस एप की मदद से पब्लिक निगम और जलकल से जुड़ी कंपलेन आसानी से दर्ज करा सकेगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी