- इंदौर की तर्ज पर चमकेगा शहर, आईआईएम इंदौर तैयार कर रहा मास्टर प्लान

- आईआईएम प्रशासन और कमिश्नरेट के बीच 21 जनवरी को होगा एमओयू, 100 दिन के अंदर प्लान होगा तैयार

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

पूरे देश में स्वच्छता के मामले में नंबर 1पर काबिज इंदौर की तर्ज पर अपने शहर में भी न सिर्फ हर तरफ सफाई दिखेगी बल्कि कहीं भी सड़क किनारे कूड़ा बिखरा नजर नहीं आएगा। इतना ही नहीं, अगर किसी भी मार्ग में जाम लगता है तो उस जाम में एंबुलेंस नहीं फंसेगी बल्कि वह जाम को चीरते हुए अस्पताल पहुंचेगी। जिससे एंबुलेंस में सवार पेशेंट को जल्द से जल्द इलाज मिल सकेगा।

आईआईएम इंदौर का मास्टर प्लान

कमिश्नर लखनऊ की पहल पर शहर को स्मार्ट बनाने के लिए आईआईएम इंदौर ने अपने कदम आगे बढ़ाए हैं। आईआईएम की ओर से शहर को स्वच्छ बनाने और ट्रैफिक की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कई बिंदुओं पर एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। यह एक्शन प्लान आईआईएम डायरेक्टर की देखरेख में तैयार हो रहा है।

पब्लिक अवेयरनेस पर फोकस

स्वच्छता और ट्रैफिक प्रॉब्लम को दूर करने के लिए तैयार किए जा रहे एक्शन प्लान का केंद्र बिंदु पब्लिक अवेयरनेस है। एक्शन प्लान में दोनों ही बिंदुओं पर पब्लिक में अवेयरनेस लाते हुए उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का अहसास भी कराना है।

5-5 बिंदुओं पर प्लान

आईआईएम इंदौर की ओर से स्वच्छता और ट्रैफिक प्रॉब्लम को लेकर पांच पांच बिंदुओं पर एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। पांच बिंदु शहर की स्वच्छता व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हैं, जबकि पांच बिंदु ट्रैफिक को स्मूथ बनाने के लिए हैं।

स्वच्छता से जुड़ा प्लान

1- कूड़ा कलेक्शन की स्थिति और अपशिष्ट पृथक्कीकरण- इस बिंदु के अंतर्गत कूड़ा कलेक्शन की स्थिति को बेहतर बनाना और सूखे और गीले कूड़े का अलग-अलग रखा जाना शामिल है। इसके साथ ही कूड़े का उचित परिवहन की व्यवस्था भी मुख्य बिंदु है।

2-स्वच्छता के प्रति जनता में अवेयरनेस- स्कूलों से लेकर पब्लिक प्लेस में अवेयरनेस के लिए कैंपेन, पब्लिक को जिम्मेदारी का अहसास कराना

3-प्रॉपर डंपिंग प्वाइंट्स- शहर में प्रॉपर डंपिंग प्वाइंट्स की व्यवस्था, जिससे कूड़ा इधर-उधर न फैला दिखे।

4-प्रॉपर अरेंजमेंट- जिन प्लेस में कूड़ा अधिक गिरता है, वहां के लिए उचित कदम

5-पब्लिक टॉयलेट्स- पब्लिक टॉयलेट्स की सफाई पर खास फोकस

ट्रैफिक से जुड़ा प्लान

1-अवेयरनेस- पब्लिक को ट्रैफिक रुल्स को फॉलो करने के लिए अवेयर करना।

2-इंजीनियरिंग- इस बिंदु के अंतर्गत यह देखना कि ट्रैफिक लाइट्स की स्थिति क्या है, कहां पर लगी हैं और कहां पर लगने की जरूरत है, चौराहों और मार्गो की बनावट पर भी फोकस

3-इंफोर्समेंट- अतिक्रमण इत्यादि बिंदुओं पर भी खास फोकस

4-इमरजेंसी- भविष्य में होने वाले कंस्ट्रक्शन में स्मार्ट सुरक्षा, अक्सर जाम में फंसने वाली एंबुलेंस के लिए अलग व्यवस्था पर फोकस

5-इनवॉयरमेंट- इनवॉयरमेंट को सेफ कैसे रखा जाए, इस पर भी खास फोकस

100 दिन में प्लान

एमओयू साइन होने के 100 दिन के अंदर अंदर ही आईआईएम की ओर से उक्त दस बिंदुओं पर एक्शन प्लान कमिश्नर लखनऊ को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद प्लान को इंप्लीमेंट करने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी।

इंदौर की तरह ही लखनऊ भी स्वच्छ नजर आएगा और पब्लिक को ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिलेगी। 21 जनवरी को एमओयू साइन होते ही दोनों बिंदुओं पर एक्शन प्लान पर काम शुरू हो जाएगा।

प्रो। हिमांशु राय, डायरेक्टर, आईआईएम इंदौर

राजधानी को स्मार्ट बनाने के लिए आईआईएम इंदौर की ओर से ट्रैफिक और स्वच्छता बिंदु पर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। इस प्लान को राजधानी में इंप्लीमेंट किया जाएगा। जिससे पब्लिक को खासा फायदा मिलेगा।

मुकेश मेश्राम, कमिश्नर, लखनऊ