- रेपर्टवा में कॉमेडियन अदिति मित्तल ने गुदगुदाया

- कलाकार बोले, नया थिएटर एक एक परिवार की तरह

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: रेपर्टवा महोत्सव के मंच पर रविवार को रंगप्रेमी आगरा बाजार नाटक से रूबरू हुये, जो हिंदी रंगमंच की धरोहर जैसा है। दर्शकों ने नया थिएटर के इस नाटक का बड़े ही उत्साह के साथ स्वागत किया। इसके साथ एसएनए में चल रहे फेस्ट में अदिति मित्तल ने अपनी स्टैंडअप कामेडी से लोगों को खूब गुदगुदाया।

नाटक में दिखा नजीर अकबराबादी का जीवन

रंगकर्मी हबीब तनवीर का चर्चित नाटक 'आगरा बाजार' शायर नजीर अकबराबादी के जीवन और उनकी शायरी पर आधारित है। नाटक में आगरा का बाजार, मेले, तमाशा और शायरों की बैठकों से लेकर तवायफों के कोठे का चित्रण दिखता है। ककड़ी न बिक पाने पर नजीर अकबराबादी से इस पर शायरी लिखवाने की कहानी नाटक के मूल में थी। नाटक में स्वाति सिंह, अनूप रंजन पांडेय और रामदयाल शर्मा सहित अन्य कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अदिति मित्तल ने गुदगुदाया

रेपर्टवा मंच की शाम स्टैंडअप कॉमेडियन अदिति मित्तल के हास्य-व्यंग्य से सजी। अदिति ने स्त्री-पुरुष के रिश्तों और उनकी बराबरी के प्रसंगों से लेकर विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर खूब चुटकी ली, जिसे दर्शकों ने खूब गुदगुदाया। सुनने वालों ने भी तालियों से उनका उत्साह बढ़ाया।

विरासत को संभालकर रखना जरूरी

फेस्ट में मीट द कॉस्ट के तहत नया थिएटर के कलाकारों ने बताया कि रंगमंच या कला में नए कार्यो और प्रयोगों के साथ ही इस क्षेत्र की विरासत और धरोहर को संभालकर रखना भी महत्वपूर्ण कार्य है। नया थिएटर एक परिवार की तरह है। वहीं कॉमेडियन अदिति मित्तल ने कहा कि स्टैंडअप कॉमेडी का सफर केवल दस वर्ष पुराना है, लेकिन यह बदलाव जरूर आया है कि अब हमें जगह-जगह बुलाया जाता है। पारिश्रमिक भी अच्छा मिलता है जबकि पहले हमें ब्रेड और कोल्ड ड्रिंक ही पारिश्रमिक के तौर पर दिए जाते थे।