- प्रॉक्टर के साथ छात्र नेताओं ने किया हाथापाई

- एक जाति विशेष के स्टूडेंट्स का सपोर्ट करने पर किया हंगामा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) में बवाल थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गुरुवार को यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक भवन पर छात्रों के एक गुट ने जमकर हंगामा किया। एबीवीपी की ओर से मंगलवार को हैदराबाद के प्रो। कांचा इलैया के बयान पर प्रदशर्न किया गया था। तो वही गुरुवार को आएसाके स्टूडेंट्स ने हंगामा किया और यूनिवर्सिटी प्रशासन और प्रॉक्टर प्रो। कमल जयसवाल के विरोध में नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने प्रॉक्टर की तानाशाही नहीं चलेगी, गुंडो को लाना बंद करो सरीखे नारे लगाकर अपना रोष व्यक्त किया। एक घंटे तक चले प्रदर्शन के बाद ज्ञापन सौंप प्रदर्शन समाप्त हुआ।

प्रॉक्टर से की ध्ाक्का-मुक्की

दोपहर साढ़े तीन बजे प्रशासनिक भवन पर काफी संख्या में एसएफआई के स्टूडेंट्स पहुंचे। उनके साथ आएसा के कुछ पदाधिकारी भी शामिल थे। मौके पर प्रॉक्टर समेत डीएसडब्ल्यू सुदर्शन वर्मा भी पहुंची। इस बीच प्रॉक्टर और छात्रों के बीच कुछ धक्का-मुक्की भी हुई। इसके बाद भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मौके पर आशियाना थाने से पुलिस भी पहुंच गई। प्रदर्शन के बाद छात्रों ने मांग रखी की प्रॉक्टोरियल बोर्ड बरखास्त करने के साथ ही पुलिस की एंट्री कैंपस में बैन कर दी जाए।

राजनीति में घिरा बीबीएयू

बीते दिनों बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंती पर आयोजित एक सेमिनार में हैदराबाद यूनिवर्सिटी के प्रो। कांचा इलैया ने ब्रीफ खाने को लेकर विवादास्पत बयान दिया था। जिसके बाद एक बार फिर से बीबीएयू में जातिय राजनीति हावी हो गई है। पूरी यूनिवर्सिटी शिक्षकों समेत दो धड़ो में बंट गई है। एक धड़ा प्रो। कांचा के समर्थन में जुटा है तो दूसरा धड़ा विरोध कर रहा हैं। यूनिवर्सिटी में दोनों गुटों के बीच टकराव की स्थिति बनी ुई हैं।

ज्ञापन मिला है पर उस पर कोई भी आधिकारिक हस्ताक्षर या संगठन का पैड नहीं है। हालांकि स्टूडेंट्स के मांग को सुनने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

-कमल जयसवाल, प्रॉक्टर