नगर निगम ने कुकरैल बंधे के किनारे हटाया अतिक्रमण

.सिंचाई विभाग की ओर से सरोजनीनगर में नहर किनारे की गई कार्रवाई

LUCKNOW नगर निगम और सिंचाई विभाग की ओर से अलग-अलग एरिया में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस दौरान टीमों को विरोध का सामना भी करना पड़ा। हालांकि इसका कोई असर कार्रवाई पर नहीं पड़ा।

नोटिस के बाद भी नहीं हटा अतिक्रमण

तहसील क्षेत्र के हाईडिल अमौसी नहर के आसपास लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण को सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में जेसीबी से गिरवा दिया। अतिक्रमणकारियों को सिंचाई विभाग ने नहर की पटरियों से अतिक्रमण हटवाने के लिए पूर्व में नोटिस भी जारी था, लेकिन किसी ने अतिक्रमण नहीं हटाया। इसके बाद शुक्रवार को अतिक्रमण हटाने पहुंची सिंचाई विभाग व पुलिस प्रशासन की टीम को अतिक्रमणकारियों के विरोध का सामना भी करना पड़ा, लेकिन प्रशासन के आगे किसी की नहीं चली। विभाग ने नहर पटरी के किनारे अवैध कब्जे गिरवा दिए। खंड 2 शारदा नहर के अधिशासी अभियंता कुंदन सिंह की अगुआई में यहां अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया। अधिशासी अभियंता के मुताबिक अमौसी रजबहा के 7.500 से 7.950 किलोमीटर की दायीं पटरी और 7.950 से 8.400 किलोमीटर की बायीं पटरी पर पिछले कई वर्षो से लोगों द्वारा मकान और दुकानें बनाकर कब्जा कर लिया गया था।

26 जुलाई तक अभियान

अतिक्रमण हटाए जाने का यह अभियान 26 जुलाई तक जारी रहेगा। अधिशासी अभियंता ने बताया कि नहर के मध्य से बायीं तरफ 50 फीट और दायीं तरफ 60 फीट तक कोई कब्जे नहीं हो सकते हैं, लेकिन लोगों ने 20-22 फीट छोड़कर ही अवैध कब्जे कर रखे थे।

बॉक्स

फोटो

कुकरैल बंधे के आसपास कार्रवाई

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी के निर्देश पर शनिवार को कुकरैल बंधे के आसपास अतिक्रमण हटाया गया। बता दें कि नगर आयुक्त ने शुक्रवार को यहां का निरीक्षण किया था और कई स्थानों पर अतिक्रमण देख तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद निगम टीम एक्शन मोड में आई और शनिवार को कार्रवाई की।