- कई भवन स्वामी डस्टबिन और सड़क पर फेंक रहे यूज किए हुए ग्लब्स- मास्क

- सफाई कर्मियों की सेहत पर पड़ सकता विपरीत असर, अब होगी कार्रवाई

LUCKNOW : शहर के कई भवन स्वामी नियमों को ताक पर रखकर खुद का यूज किया मास्क और ग्लब्स खुले में फेंक रहे हैं। इसकी वजह से सफाई और कूड़ा कलेक्शन में लगे सफाई कर्मियों की हेल्थ पर खतरा मंडरा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन लापरवाह भवन स्वामियों के खिलाफ एफआईआर कराने की योजना बना रहा है। इसके साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। जुर्माने की राशि तीन से पांच हजार रुपये हो सकती है।

डस्टबिन में भी फेंक रहे

घरों से कूड़ा कलेक्शन करने वाले कर्मचारियों की मानें तो कई भवन स्वामी डस्टबिन में बिना कवर किए ग्लब्स और मास्क फेंक रहे हैं। भवन स्वामियों से कई बार निवेदन भी किया गया कि मास्क और ग्लब्स को अलग से कवर करके रखें, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

कराई जाएगी एफआईआर

मामले की गंभीरता को देखते हुए निगम प्रशासन ने निर्णय लिया है कि ऐसे भवन स्वामियों को चिन्हित किया जा रहा है तो लापरवाही बरत रहे हैं। इसके बाद इन सभी के खिलाफ एपेडेमिक एक्ट के तहत एफआईआर कराई जाएगी। इस संबंध में जिला प्रशासन को भी पत्र लिखकर अवगत करा दिया गया है।

मेडिकल वेस्ट है

यूज किया गया मास्क और ग्लब्स मेडिकल वेस्ट की श्रेणी में आता है। इस वजह से इसे नॉर्मल वेस्ट में शामिल नहीं किया जा सकता है। मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल सिस्टम भी बिल्कुल अलग है। निगम प्रशासन की ओर से सफाई कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी भी भवन में या सड़क किनारे ग्लब्स और मास्क नजर आते हैं तो तत्काल इसकी जानकारी दें, जिससे स्पेशल टीम को भेजकर ग्लब्स और मास्क को कलेक्ट किया जाए।

वर्जन

यह बात सही है कि कई भवन स्वामियों की ओर से खुले में यूज किए गए ग्लब्स और मास्क फेंके जा रहे हैं। अब ऐसे भवन स्वामियों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी साथ ही उनसे जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त