- एलडीए की वेबसाइट से जानें, कौन सी कॉलोनी वैध और कौन अवैध

- एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश ने उठाया कदम

LUCKNOWराजधानी में अवैध कॉलोनी की समस्या को दूर करने के लिए एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है। इस संबंध में शनिवार को बैठक करते हुए वीसी ने निर्देश दिए कि राजधानी में सर्वे कराकर वैध और अवैध कॉलोनियों की लिस्ट तैयार कराई जाएगी फिर इसे प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जिससे कोई भी आसानी से जान सकेगा कि कौन सी कॉलोनी वैध है और कौन सी अवैध।

फर्जीवाड़े से सचेत हो सकेंगे

रजिस्ट्री विभाग को भी अवैध कॉलोनी की सूची मुहैया कराई जाएगी। जिसे रजिस्ट्री कार्यालय के बाहर सूचना बोर्ड पर चस्पा किया जाएगा ताकि संपत्ति की रजिस्ट्री कराने से पहले ही लोग फर्जीवाड़े से सचेत हो जाएं।

विज्ञापनों पर भी एक्शन

एलडीए के सचिव पवन कुमार गंगवार ने कहाकि सभी अभियंता अपने क्षेत्र में अवैध कॉलोनी को डेवलप होने से रोकें। सभी अवैध कॉलोनाइजर्स विज्ञापन देकर अपनी योजना का प्रचार करते हैं, ऐसे में इन विज्ञापनों पर नजर रखते हुए भी कार्रवाई की जाए। अवैध कॉलोनी के डेवलप होने की दशा में उस क्षेत्र के जेई व सुपरवाइजर जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कराई जाएगी एफआईआर

वीसी की ओर से सात दिन का समय दिया गया है। इस अवधि में जोनवार अवैध कॉलोनाइजर की सूची बनाकर रिपोर्ट सौंपनी होगी। इसके बाद इन सभी के खिलाफ संबंधित थानों में मुकदमे दर्ज कराए जाएंगे।

बाक्स

सेटेलाइट इमेज का डाटा बनेगा मददगार

शहर की सेटेलाइट इमेज का डाटा जुटाने का काम किया जाएगा। सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि हर छह माह के अंतराल में शहर की गूगल सेटेलाइट इमेज संकलित की जाएगी। जिसकी मदद से अवैध निर्माण व अवैध कॉलोनी का पूरा कच्चा चिट्ठा खुल जाएगा। इससे यह भी तय हो सकेगा की अवैध निर्माण होने के समयकाल में उस क्षेत्र में कौन अभियंता, सुपरवाइजर व संबंधित कर्मचारी तैनात थे। इससे उनके खिलाफ कार्रवाई आसानी से की जा सकेगी।