- चार हजार एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी टाउनशिप

- जमीन के लिए आठ गांवों के प्रधानों के साथ प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने की बैठक

LUCKNOWसुल्तानुपर रोड पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) की ओर से जल्द ही हाईटेक टाउनशिप की सौगात दी जाएगी। यह टाउनशिप करीब चार हजार एकड़ जमीन पर विकसित होगी। इसको लेकर वीसी अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को आठ गांवों के प्रधानों के साथ बैठक की। टाउनशिप विकसित करने के बाद प्राधिकरण किसानों को 25 फीसद जमीन वापस देगा, जिसमें उनके रोजगार के लिए मिश्रित भू उपयोग की जमीन व दुकानें भी होंगी। किसानों से लैंड पूलिंग योजना के तहत जमीन ली जाएगी।

पहली टाउनशिप से अलग

प्राधिकरण के अर्जन विभाग से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि चार हजार एकड़ की इस नई टाउनशिप का खसरा नंबर पहले से प्रस्तावित 17 सौ एकड़ की टाउनशिप से बिल्कुल अलग है। इस नई टाउनशिप का सुल्तानपुर रोड पर पहले से काबिज सहारा वाली टाउनशिप से कोई लेना-देना नहीं है। उस टाउनशिप में नौ गांव हैं। चार हजार एकड़ वाली टाउनशिप में आठ गांव हैं, जिनमें बाजपुर, ढकवा, चौरिया, मूलकपुर आदि श्ामिल हैं।

हर वर्ग के लिए प्लाट

चार हजार एकड़ की इस प्रस्तावित योजना में प्राधिकरण जरूरतमंदों के लिए जहां ईडब्ल्यूएस मकान बनाएगा। वहीं 75, 90,112, 150 व 200 वर्ग मीटर के प्लॉट भी देगा। इसी तरह वाणिज्यक प्लॉट की अलग से बेल्ट बनाएगा। प्रस्तावित योजना में स्कूल के लिए प्लॉट, पेट्रोल पंप, फायर स्टेशन और फेसिलिटी भूखंड भी प्राधिकरण बेचेगा और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। सामुदायिक केंद्र और उपकेंद्र भी बनाए जाएंगे।

ये है लैंड पू¨लग योजना

लैंड पू¨लग योजना के तहत किसान को एक चौथाई जमीन विकसित करके दी जाएगी। इस जमीन पर चाहे तो किसान मकान बनाए या नक्शा पास कराकर बेचे, ये उस पर निर्भर करेगा। प्राधिकरण द्वारा उसे यहां रोड, सीवर और पेयजल की सुविधा दी जाएगी। इसका भी किसानों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह सुविधा उनकी एक चौथाई जमीन पर मुफ्त उपलब्ध कराइर्1 जाएगी.

कोट

यह नई योजना है। चार हजार एकड़ की नई टाउनशिप को सुलतानपुर रोड पर लाया जा रहा है। इसके लिए ग्राम प्रधानों के साथ बैठक हुई। किसान सहमत हैं। उम्मीद है कि जल्द काम शुरू होगा।

-अभिषेक प्रकाश, डीएम व लविप्रा उपाध्यक्ष