10 दिन में सभी विभागों के एप होंगे इंटीग्रेट

5 लाख लोगों के मोबाइल पर कराया जाएगा डाउनलोड

- लखनऊ स्मार्ट एप से इंटीग्रेट किए जाएंगे सभी विभागों के एप

- एक ही एप की मदद से पब्लिक को मिलेगी कई सुविधाएं

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

कुछ दिन का इंतजार, फिर आपको अलग-अलग विभागों की सुविधा लेने के लिए अलग-अलग एप का यूज नहीं करना पड़ेगा। एक ही प्लेटफॉर्म पर सारे एप की सुविधा आपको मिल जाएगी। इसके बाद आप आसानी से न सिर्फ बसों की टाइमिंग जान सकेंगे बल्कि डेट-बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने से लेकर बिजली बिल तक जमा कर सकेंगे।

लखनऊ स्मार्ट एप

लखनऊ स्मार्ट सिटी की ओर से लखनऊ स्मार्ट एप शुरू किया गया है, लेकिन अभी इसमें कई सुविधाओं को इंटीग्रेट नहीं किया जा सका है। जिससे पब्लिक को कोई सुविधा नहीं मिल पा रही है।

एक ही एप में सारे एप

अभी हर विभाग की ओर से अलग-अलग एप चलाया जा रहा है। इसमें चाहे परिवहन का हो, आरटीओ का हो, नगर निगम का हो, एलडीए का हो या फिर स्वास्थ्य या एजुकेशन का। ऐसे में लोगों को अलग-अलग एप में जाना पड़ता है। अब लखनऊ स्मार्ट एप में उक्त सभी एप को इंटीग्रेट कर दिया जाएगा। जिससे साफ है कि पब्लिक जैसे ही लखनऊ स्मार्ट एप ओपन करेगी, उसमें हर विभाग का एप इंटीग्रेटेड मिलेगा। जिसके बाद लोग अपनी जरूरत के हिसाब से एप यूज कर सकेंगे।

कमिश्नर ने दिए निर्देश

कमिश्नर ने निर्देश दिए कि 7 से 10 दिन के अंदर सभी विभागों के एप को इंटीग्रेट किया जाए। इसके साथ ही करीब 5 लाख लोगों के मोबाइल पर लखनऊ स्मार्ट एप को डाउनलोड कराया जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि इसी प्लेटफॉर्म पर पब्लिक को शिकायत करने की सुविधा भी दी जाए। सिसे लोगों को इधर-उधर न भटकना पड़े।

पहले जांच, फिर एंट्री

कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए कि लखनऊ स्मार्ट एप में प्राइवेट कंपनियों के एप जैसे रेस्टोरेंट, होटल, मेडिकल स्टोर आदि भी शामिल किए जाएंगी लेकिन सबसे पहले सिक्योरिटी प्वाइंट से जुड़े बिंदुओं पर सभी को परखा जाएगा। इसके बाद ही उन्हें लखनऊ स्मार्ट एप में जगह दी जाएगी।

ये सुविधाएं मिलेंगी

1- पर्यटन से जुड़ी जानकारी

2- बिजली बिल, हाउस टैक्स जमा करने की सुविधा

3- वेलनेस सेंटर्स, हॉस्पिटल्स की जानकारी

4- ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी जानकारी

5- बस अड्डे और बसों की टाइमिंग की जानकारी

6- निगम-एलडीए के पार्को, ओपन जिम की जानकारी

7- एलडीए के मकानों से जुड़ी जानकारी

लंबे समय से जरूरत

पिछले तीन साल से स्मार्ट एप को लांच करने की तैयारी हो रही है लेकिन अभी यह सुविधा शुरू नहीं हो सकी है। जिससे लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। अब उम्मीद है कि अगले 7 से 10 दिन में स्मार्ट एप का लाभ लोगों को मिलने लगेगा।

लखनऊ स्मार्ट एप में सारे विभागों के एप इंटीग्रेट किए जाएंगे। जिससे लोगों को एक ही प्लेटफॉर्म पर हर विभाग से जुड़ी सुविधा और जानकारी मिले। 10 दिन के अंदर एप इंटीग्रेशन करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुकेश मेश्राम, कमिश्नर, लखनऊ