- बंथरा में दो उल्लूओं की मौत, 160 पक्षियों की रिपोर्ट निगेटिव आई

- मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की टीम ने की जांच, बर्ड फ्लू के कोई लक्षण नहीं

LUCKNOWराजधानी में रहने वालों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। बर्ड फ्लू की जांच के लिए जिन 150 से अधिक पक्षियों के सैंपल आईवीआरआई बरेली भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट आ चुकी है। सभी रिपोर्ट निगेटिव हैं। इससे साफ है कि फिलहाल लखनऊ में बर्ड फ्लू ने दस्तक नहीं दी है। हालांकि गुरुवार को भी करीब 70 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

दो उल्लूओं की मौत

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी तेज सिंह यादव ने बताया कि गुरुवार सुबह उन्हें जानकारी मिली कि बंथरा में दो उल्लूओं की मौत हो गई है। सूचना मिलते ही वह टीम के साथ पहुंचे और जांच की। इससे यह साफ हुआ कि दोनों उल्लूओं की मौत बर्ड फ्लू से नहीं हुई है।

सभी की रिपोर्ट निगेटिव

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी टीम की ओर से नियमित रूप से स्वस्थ पक्षियों के सैंपल लिए जा रहे हैं। अभी तक 150 से अधिक पक्षियों के सैंपल भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट निगेटिव आने से स्पष्ट है कि फिलहाल राजधानी बर्ड फ्लू के खतरे से सेफ है। लोगों को डरने की जरुरत नहीं है।

अफवाहों से मुश्किलें

बर्ड फ्लू को लेकर अफवाहों का भी बाजार गर्म है। पक्षियों की मौत को लेकर वाट्स एप पर कई मैसेज बिना किसी पुष्टि के डाले जा रहे हैं, जिसकी वजह से पशु पालन टीमों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार शाम को वाट्स एप पर एक मैसेज आया कि लखनऊ के कुकरैल जंगल में पक्षियों की मौत हो रही है, वहीं फरीदी नगर में रघुवर गेस्ट हाउस के पास कई पक्षी गिरे हैं, जिन्हें स्थानीय लोगों ने नालियों में फेंक दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने तत्काल टीम मौके पर भेजी। टीम ने मौके पर जाकर जांच की और लोगों के बयान भी लिए। अंतत: यह मैसेज कोरी अफवाह निकला।

अब होगा एक्शन

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी तेज सिंह यादव का कहना है कि बेवजह अफवाहें न फैलाई जाएं। अगर कोई सूचना मिलती है तो एक्शन तुरंत लिया जाएगा। सभी से अपील है कि बर्ड फ्लू से रिलेटेड कोई भी मैसेज को पुष्टि करने के बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जारी करें। अगर कोई अफवाह फैलाता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।