- अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने के लिए वीसी ने उठाया कदम

LUCKNOW

एक तरफ जहां अवैध कॉलोनियों को चिन्हित कर उनकी लिस्ट को प्राधिकरण की वेबसाइट में डालने की तैयारी की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ अवैध निर्माणों पर शिकंजा करने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। अब राजधानी में हर निर्माणाधीन भवन के नक्शे की जांच कराई जाएगी। जिससे यह पता चल सकेगा कि निर्माण के लिए नक्शा पास कराया गया है या नहीं। अगर नक्शा पास हुआ है तो नक्शे के अनुरूप ही निर्माण हो रहा है।

जोनवार मांगी गई है जानकारी

वीसी अभिषेक प्रकाश की ओर से जोनवार निर्माणाधीन भवनों की जानकारी मांगी गई है। जिससे हर जोन की सही तस्वीर सामने आ सके। इस समय राजधानी के कई इलाकों में बिल्डिंगों का निर्माण हो रहा है।

नक्शे से खुलेगा राज

नक्शे की जांच कराने से यह आसानी से पता चल सकेगा कि निर्माण कब से शुरू हुआ है। इसके साथ ही कौन निर्माण करा रहा है और क्या निर्माण मानकों के अनुरूप हो रहा है। पूरी रिपोर्ट सामने आने के बाद अवैध निर्माणों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नियमित निरीक्षण जरूरी

वीसी की ओर से प्राधिकरण अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि नियमित रूप से साइट पर जाकर निर्माणाधीन बिल्डिंगों की जांच करें। अगर कहीं कोई खामी मिलती है तो तत्काल एक्शन लें। जिससे अवैध निर्माण न हो सके। वीसी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि निरीक्षण की रिपोर्ट उन्हें भी भेजी जाए। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि नक्शे की जांच के साथ निर्माणकर्ता द्वारा लगाए गए अन्य प्रपत्रों की भी जांच की जाए। जिससे अगर किसी ने फर्जीवाड़ा किया हो तो उसे भी सामने लाया जा सके।