कब क्या हुआ

- 2.30 एएम से करीब 3 बजे के बीच बदमाश घर में दाखिल हुए

- 3.30 एएम के करीब फरार हुए बदमाश

- 06 एएम मार्निग वॉकर्स ने परिवार को कराया बंधक मुक्त

- 07 एएम बजे कंट्रोल रूम को दी गई सूचना

- 7.15 एएम पीआरवी और चिनहट पुलिस मौके पर पहुंची

- 8.30 एएम बजे पुलिस अफसर मौके पर पहुंचे

- 9.30 एएम फॉरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच की

- 1.30 पीएम पुलिस ने चोरी की रिपोर्ट दर्ज की

- परिवार के सभी सदस्यों को बनाया बंधक, चादर फाड़कर बांधे हाथ पैर

- अफसर के विरोध पर धारदार हथियार से किया घायल

- लूटपाट के बाद सीसीटीवी का डीवीआर भी उखाड़ ले गए बदमाश

LUCKNOW : शहर के वीआईपी इलाके में शुमार विकल्पखंड-3 में मंगलवार देररात आधा दर्जन नकाबपोश बदमाशों ने खाद्य एवं रसद विभाग के अफसर के घर डाका डाला। बदमाशों ने घर के सभी सदस्यों को बंधक बनाकर चादर से उनके हाथ पांव बांध दिए और बाथरूम में बंद कर दिया। अफसर के विरोध पर उन्हें धारदार मारकर घायल कर दिया और घर से कैश संग ज्वैलरी लूट ले गए। बदमाश भागते समय घर में लगे सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर भी उखाड़ ले गए। सुबह मार्निग वॉकर्स ने फैमिली मेंबर्स का शोर सुनकर उन्हें मुक्त कराया और करीब 7 बजे पुलिस कंट्रोल रूम में डकैती की सूचना दी। सूचना पर चिनहट पुलिस के साथ आला अफसर मौके पर पहुंच गये। हालांकि कई घंटों के मंथन के बाद पुलिस घटना को डकैती मानने से इंकार कर रही है। पुलिस ने घायल अफसर के चचेरे भाई की तहरीर पर चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

देर रात घर में घुसे

चिनहट के विकल्पखंड तीन के मकान नंबर 116 निवासी उदय प्रताप सिंह खाद्य एवं रसद विभाग में सीनियर मार्केटिंग इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। परिवार में उनकी पत्नी मनीषा व बेटा आयुष है। तीनों दो मंजिला मकान में रहते हैं। पत्नी मनीषा के अनुसार मंगलवार रात वह बेटे के साथ ग्राउंड फ्लोर पर बने कमरे में सो रही थी। बेटे का कुछ दिन पहले ऑपरेशन हुआ है, जिसके चलते वह बेटे के कमरे में सो रही थीं जबकि उदय प्रताप ऊपर के फ्लोर में सो रहे थे। उनके अनुसार रात करीब 2.30 से 3 बजे के बीच करीब आधा दर्जन नकाबपोश बदमाश मेन गेट फांद कर अंदर दाखिल हुए। इसके बाद बदमाशों ने ड्राइंगरूम की खिड़की की ग्रिल तोड़ी और अंदर दाखिल हुए।

चादर फाड़कर बांधे हाथ, पैर व मुंह

मनीषा के अनुसार आधा दर्जन बदमाशों ने अपने मुंह ढक रखे थे और उन्होंने लोअर टी शर्ट पहन रखी थी। नीचे के फ्लोर पर बने तीन कमरों की बारी-बारी से तलाशी ली। आहट से उनकी नींद खुल गई तो बदमाशों ने बेड की चादर फाड़ कर उनके व बेटे के हाथ, पैर संग मुंह बांध कर बाथरूम में बंद कर दिया। बदमाशों के हाथों में असलहे देख वह डर गई। चीख पुकार सुनकर ऊपर सो रहे उदय प्रताप भी नीचे आ गए और बदमाशों का विरोध करने लगे। इस पर बदमाशों ने धारदार हथियार से उन्हें घायल कर दिया और उनके भी हाथ पैर बांधकर बंधक बना लिया।

45 मिनट तक तांडव

बदमाशों ने अफसर के घर पर करीब 45 मिनट तक तांडव किया। हर कमरे, अलमारी की तलाशी ली और सारा सामान अस्त-व्यस्त कर दिया। बदमाश घर में रखा कैश और ज्वैलरी लूट ले गए। पूरा मकान सीसीटीवी कैमरे से लैस है। इस पर बदमाश भागते समय डीवीआर भी उखाड़ ले गये। डीसीपी पूर्वी चारू निगम के अनुसार बदमाश करीब डेढ़ लाख रुपये कैश और ढाई लाख की ज्वैलरी अपने साथ ले गए। बदमाश घर में खड़ी बाइक और मोबाइल फोन में भी अपने साथ ले गए।

मार्निग वॉकर्स ने कराया मुक्त

उदय प्रताप के अनुसार बदमाश करीब 3.30 बजे के आस-पास वारदात को अंजाम देकर मौके से फरार हो गए। इस दौरान वह और उनका पूरा परिवार बंधक बना रहा। सुबह 6 बजे के आस-पास घर के बाहर वॉक कर रहे लोगों को अंदर से धीमी आवाज से चीख सुनाई दी। काफी देर तक आवाज आने पर उन्हें मामला संदिग्ध लगा। इस पर वह हिम्मत दिखाते हुए मकान के अंदर दाखिल हुए। फैमिली के तीनों मेंबर्स को बंधक मुक्त कराया और घायल उदय को पहले लोहिया फिर चंदन हॉस्पिटल में भर्ती कराया।

फॉरेंसिक टीम मौके पर पहुंची

आस-पास के लोगों ने सुबह 7 बजे 112 के कंट्रोल रूम को घटना की सूचना दी। इसके बाद बाद चिनहट पुलिस के साथ-साथ डीसीपी पूर्वी, एडीसीपी अमित कुमार और एसीपी स्वतंत्र सिंह ने मौके पर पहुंच कर छानबीन शुरू की। फॉरेंसिक टीम ने भी मौके पहुंच कर जांच की। मकान से डीवीआर गायब होने के चलते बदमाशों की फुटेज नहीं मिल सकी। पुलिस की टीम ने आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगालना शुरू किया, जिससे बदमाशों की संख्या व उनके आने जाने की लोकेशन का पता चल सके।

डकैती की जगह चोरी की रिपोर्ट दर्ज

खाद्य एवं रसद विभाग के अफसर उदय के मकान में हुई डकैती की वारदात पुलिस के गले नहीं उतर रही। वहीं उनकी पत्नी ने बताया कि बदमाशों की संख्या 6 से 7 थी और बदमाशों ने पूरे परिवार को बंधक बनाकर न केवल घायल किया बल्कि लूटपाट कर भाग निकले। उन्हें लोगों ने बचाया। इसके बाद भी कमिश्नरेट पुलिस ने घटना को चोरी बताते हुए आईपीसी की धारा 459 के तहत केस दर्ज किया। रिपोर्ट उदय के चचेरे भाई इंदिरानगर निवासी संतोष सिंह ने दर्ज कराई है।

क्राइम ब्रांच समेत 8 टीम लगाई

वारदात के खुलासे व बदमाशों के सुराग के लिए क्राइम ब्रांच के साथ-साथ डीसीपी पूर्वी की क्राइम टीम समेत कुल 8 टीम लगाई गई हैं। पुलिस की दो टीमें मंगलवार सुबह से ही घटना स्थल के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाल रही हैं वहीं दूसरी टीम बांग्लादेशी कनेक्शन के साथ-साथ चिनहट के आस-पास इलाके में खाक छान रही है।

कोट

वारदात को अंजाम देने वालों की संख्या 6 से 7 थी। वारदात के दौरान परिवार के सदस्यों की आंख खुल गई और भागते समय चोरों ने वार करके उन्हें घायल कर दिया। चचेरे भाई की तहरीर पर चोरी की एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस की आठ टीम बनाकर बदमाशों की तलाश की जा रही हैं।

- चारू निगम, डीसीपी पूर्वी