- सुबह से ही इंट्री गेट पर लगी लंबी कतारें, डेलीगेट्स को भी भीतर दाखिल होने में करनी पड़ी मशक्कत

- प्रदर्शनी हैंगर में कई स्टॉल किये गए बंद, शनिवार को एंट्री मुफ्त होने पर भीड़ बढ़ने की संभावना से पुलिस के हाथ-पांव फूले

LUCKNOW : वृंदावन कॉलोनी में आयोजित डिफेंस एक्सपो-2020 में शुक्रवार को भारी भीड़ उमड़ी। सुबह नौ बजे इंट्री खुलते ही गेट पर लंबी-लंबी कतारें लग गई। ज्यादातर भीड़ इनवाइटी पास धारकों की थी। जिसकी वजह से एक्सपो में शामिल होने आए डेलीगेट्स को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भीड़ का आलम यह था कि प्रदर्शनी हैंगर में लगाए गए कई स्टॉल्स को बंद करना पड़ा। सेल्फी प्वाइंट्स बनाए गए टैंक, मिसाइल व बीएमपी पर तैनात जवान भी दिनभर भीड़ को काबू करते दिखे। शनिवार को इंट्री मुफ्त होने पर भीड़ बढ़ने की संभावना से पुलिस के हाथ-पांव फूल गए हैं और एक्स्ट्रा फोर्स की तैनाती करने की योजना है।

दिनभर मची रही अफरातफरी

डिफेंस एक्सपो-2020 के मीडिया में प्रचार-प्रसार का इफेक्ट शुक्रवार को देखने को मिला। सुबह से ही लोग एक्सपो देखने के लिये पहुंचने लगे। आलम यह हो गया कि सुबह 10 बजते-बजते तमाम पार्किंग कमोबेश फुल हो गई। पार्किंग में वाहन पास की चेकिंग न होने की वजह से बिना वाहन पास लगे वाहन भी पार्किंग में खड़े कर दिये गए। इसका नतीजा यह रहा कि डेलीगेट्स आयोजन स्थल पहुंचे तो उनके वाहन पार्क करने में ड्राइवर्स को खासी मशक्कत करनी पड़ी। आयोजन के मुख्य एंट्री गेट के ठीक बगल में स्थित पी-3 पार्किंग में आधी से ज्यादा जगह दोपहिया वाहनों ने घेर ली। वहीं, गेट पर आधा किलोमीटर तक की लाइन लग गई। भीतर दिनभर अफरातफरी मची रही।

डेमो पवेलियन करनी पड़ी बंद

दोपहर 12 बजे से होने वाले आर्मी व एयरफोर्स के लाइव डेमो को देखने के लिये सुबह से ही पहुंचे लोगों ने पवेलियन में जगह घेर ली। लिहाजा, 10.30 बजते-बजते पवेलियन फुल हो गई। सामान्य पवेलियन में कई लोग आगे बने प्लेटफॉर्म पर चढ़ गए तो कई लोगों सामान्य पवेलियन की खाली जगहों पर कब्जा कर लिया। जिसकी वजह से वहां तिल रखने की जगह तक न बची। वीआईपी पवेलियन भी 11 बजे ही फुल हो गई। इसके बाद पहुंचे लोगों को सीआईएसएफ जवानों ने भीतर जाने से रोक दिया। इसे लेकर लोगों और जवानों में नोंकझोक भी देखी गई।

बॉक्स।

स्टॉल में लोगों को जाने से रोका

आयोजन स्थल पर बनाए गए प्रदर्शनी हैंगर में भी एकाएक भारी भीड़ उमड़ने से भीतर जाम जैसे हालात पैदा हो गए। भीड़ की तादाद इतनी ज्यादा कि लोग स्टॉल पर प्रदर्शित किये गए हथियारों से छेड़छाड़ करने लगे। लिहाजा, कई स्टॉल पर तैनात कंपनी के अधिकारियों ने स्टॉल में लोगों को जाने से रोक दिया। टेस्ट फायरिंग सिम्युलेशन सिस्टम के स्टॉल पर टेस्ट फायरिंग के लिये लोग आपस में ही भिड़ गए और टेस्ट राइफल छीनने लगे। आखिरकार, प्रदर्शन को ही रोकना पड़ा। इसे लेकर लोगों और कंपनी के अधिकारियों में कहासुनी भी हुई।