- पब्लिक की समस्याएं और सफाई व्यवस्था की मौके पर पहुंच कर ली जानकारी

- निरीक्षण में खामियां पाये जाने पर तत्काल दुरूस्त कराने के दिये निर्देश

<- पब्लिक की समस्याएं और सफाई व्यवस्था की मौके पर पहुंच कर ली जानकारी

- निरीक्षण में खामियां पाये जाने पर तत्काल दुरूस्त कराने के दिये निर्देश

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: सफाई अभियान को और ज्यादा तेज करने के लिए मेयर और नगर आयुक्त भी सड़क पर उतर आये हैं। पब्लिक की समस्याओं को तत्काल निदान करने के लिए मेयर ने नगर निगम के अधिकारियों के साथ दो अलग-अलग क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस बीच उन्होंने पब्लिक की समस्याएं सुनी और उन्हें तत्काल हल कराने का निर्देश भी दिया।

दो जोन में चला अफसरों का काफिला

प्रत्येक जोन के एक वार्ड में प्रतिदिन तिथिवार सफाई, चूना छिड़काव, फॉगिंग कराने और होर्डिंग को हटवाये का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के साथ-साथ हाउस टैक्स वसूली का भी कैंप लगाया जा रहा है। कवि जयशंकर प्रसाद वार्ड जोन-फ् और लालकुआं वार्ड जोन-क् में सैटरडे को चलाये जा रहे अभियान का निरीक्षण करने मेयर डॉ। दिनेश शर्मा, मौके पर पहुंचे। उनके साथ अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर अभियंता, जोनल अधिकारी, जोन-फ् और क्षेत्रीय पार्षद और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। बता दें कि आई नेक्स्ट ने अपने अभियान मोहल्ले का हाल के जरिये राजधानी के कई मोहल्लों की समस्याओं को बताया।

दुकानदारों से वसूली जाए क्षतिपूर्ति

लोक सेवा आयोग के पीछे सेक्टर-डी की चारदीवारी से लगाकर भवन निर्माण सामग्री का विक्रय किया जा रहा है। वहां पर भारी वाहन आने के कारण सड़क और नाली क्षतिग्रस्त हो रही हैं। इससे लोगों को आवागमन में असुविधा हो रही है। मेयर ने मौके पर उपस्थित नगर अभियंता को निर्देश दिया कि तत्काल सड़क के किनारे पड़े बालू को हटवाये जाने की कार्यवाही करें। साथ ही इस पर व्यय होने वाली धनराशि संबंधित दुकानदार से क्षतिपूर्ति और यूजर चार्ज के रूप में वसूल की जाए।

पटरी से हटाई जाएं जालियां

अलीगंज सेक्टर-डी मोहल्ले में रहने वाले लोगों ने अपने मकान के सामने सड़क पटरी पर तार की जाली लगाकर फेंसिंग कर लिया है। जिसके कारण नालियां अवरूद्ध हैं। इसके चलते नालियों की समुचित सफाई नहीं हो पा रही है। महापौर ने मौके पर मौजूद नगर अभियंता और जोनल अधिकारी को तत्काल अतिक्रमण को हटवाने के निर्देश दिये।

लिस्ट तैयार करें और भेजें नोटिस

निरीक्षण के दौरान अलीगंज सेक्टर-डी में मेन रोड और सर्विस लेन पर सड़क पटरी पर होर्डिग, क्यिास्क लगे पाये गये। जोनल अधिकारी, जोन-फ् को निर्देश दिया गया कि प्रभारी अधिकारी प्रचार से संपर्क कर अधिकृत होर्डिग, क्यिास्क की सूची तैयार कराएं, जो होर्डिग, क्यास्क अवैध हैं, उन्हें तत्काल हटवाये और संबंधित एजेंसी से क्षतिपूर्ति वसूल किये जाने के लिए नोटिस भेजा जाये।

सर्विस लेन में शिफ्ट होंगे पटरी दुकानदार

निरीक्षण के दौरान मेयर ने जोनल अधिकारी को निर्देश दिये कि पुरनिया चौराहे से बायीं ओर चलने पर सड़क पटरी पर सब्जी व मीट की दुकानें संचालित किये जाने के कारण मेन रोड पर जाम की स्थिति बनी रहती है। दूकानों को इस जगह से हटवाकर सर्विस लेन की ओर शिफ्ट किया जाये। उन्होंने मौके पर मौजूद जोनल अधिकारी को कार्यवाई कर इन्हें चौराहे से बायीं और कालोनी के अंदर वाले रोड पर, जहां ट्रैफिक अधिक नहीं है, वह शिफ्ट किये जाने का निर्देश भी दिया।

अवैध गुमटियों को दिया हटाने का निर्देश

लोक सेवा आयोग के पीछे वाली सड़क पर अवैध रूप से पुलिया एवं आटोगैराज, गुमटी का निर्माण करा लिया गया है। इस सड़क के दोनों ओर साइड पटरी की बनाये जाने की आवश्यकता है। इसी रोड पर पीपल के पेड़ के नीचे कुछ मूर्तियां रखी हुई हैं, जिन्हें हटवाने का निर्देश दिया। मौके पर उपस्थित नगर अभियंता को निर्देश दिया गया कि अवैध रूप से निर्मित पुलिया एवं आटोगैराज, गुमटी को तत्काल तुड़वाकर रोड अवैध कब्जे से मुक्त कराई जाए। पेड़ के नीचे रखी हुई मूर्तियों को खाटूश्याम वाटिका स्थित गढ्डे में डलवा दिया जाय।

जर्जर बिल्डिंग की तकनीकि परीक्षण भी करायें

मेयर और अपर नगर आयुक्त का काफिला इसके बाद लालकुआं वार्ड का निरीक्षण करने पहुंचा। जहां छितवापुर पजावा के बगल से जाने वाली गली में स्थित जर्जर बिल्डिंग में सक्सेना परिवार निवास कर रहा है। मौके पर उपस्थित नगर अभियंता को निर्देश दिया गया कि तत्काल भवन का तकनीकी परीक्षण कराके नियमानुसार कार्यवाही कर नोटिस दिया जाये।

आवारा मवेशियों को हटाया जाये

छितवापुर में स्थित तिकोनिया पार्क और दो अन्य पार्क की दीवार और ग्रिल कई स्थान पर क्षतिग्रस्त हो गयी है। इन पार्को की रंगाई-पुताई एवं मरम्मत कराने का निर्देश मेयर और अपर नगर आयुक्त ने दिया। इस क्षेत्र में कई स्थान पर भवन मलबा जमा देख मौके पर उपस्थित नगर अभियंता-क् को तत्काल मलबा उठवाने और पार्क की रंगाई पुताई और मरम्मत कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा छितवापुर पजावा में पशु पालकों द्वारा काफी संख्या में गाय, भैंस, सुअर पाले जाने के कारण एरिया में गंदगी व्याप्त है। इस इलाके में आवारा कुत्तों से भी लोग परेशान हैं। महापौर ने पशु चिकित्साधिकरी को निर्देश किया गया कि पुलिस बल का सहयोग लेकर तत्काल इन पशुओं को हटवाने की कार्यवाही करें।

मेयर ने पब्लिक से पूछा सफाई का हाल

निरीक्षण के दौरान कई इलाके में सफाईकर्मी कम पाये गये। मेयर डॉ। दिनेश शर्मा ने क्षेत्रीय निवासियों से सफाई के संबंध में जानकारी भी मांगी। सफाई व्यवस्था संतोषजनक पायी गयी। जयशंकर प्रसाद वार्ड और शहीद भगत सिंह वार्ड स्थित तकरोही, तकरोही मार्केट में कैंप लगाकर हाउस टैक्स की वसूली भी की जा रही है। नगर निगम के जोनल अधिकारियों ने बताया कि जोन एक और जोन सात से अलग-अलग एक लाख बाइस हजार और तीन लाख रुपए वसूला गया है।