- अनलॉक 4 की गाइडलाइन के अंतर्गत 7 सितंबर से शुरू होनी है मेट्रो सेवा

- लखनऊ मेट्रो ने शुरू की तैयारियां, सभी स्टेशनों पर होगी पैसेंजर्स की थर्मल स्कैनिंग

LUCKNOW

अनलॉक 4 की जारी गाइडलाइन में स्पष्ट है कि पूरे देश में 7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए लखनऊ मेट्रो प्रबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अभी जो जानकारी मिली है, उससे साफ है कि सोमवार से मेट्रो प्रबंधन की ओर से ट्रायल रन शुरू किया जा सकता है। वहीं सभी मेट्रो स्टेशनों में कोविड से सुरक्षा संबंधी सभी कदम उठाए जाएंगे।

सेनेटाइज्ड टोकन मिलेंगे

मेट्रो सूत्रों की माने तो सभी स्टेशनों पर पैसेंजर्स को सेनेटाइज्ड टोकन और स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे। टिकट काउंटर में तैनात मेट्रो कर्मी ग्लब्स और मास्क कैरी करेंगे। वहीं स्टेशन में तैनात हर कर्मचारी के लिए मास्क अनिवार्य रहेगा। यह नियम स्टेशन आने वाले हर एक पैसेंजर पर भी लागू होगा।

लिफ्ट का यूज बेहद कम

सभी मेट्रो स्टेशनों में लिफ्ट लगी हैं। मेट्रो की तरफ से स्पष्ट है कि सिर्फ सीनियर सिटीजन ही लिफ्ट का प्रयोग कर सकेंगे या फिर स्पेशल रीजन में ही पैसेंजर को लिफ्ट यूज करने की अनुमति दी जाएगी।

आरोग्य सेतु एप अनिवार्य

मेट्रो से सफर करने वाले पैसेंजर्स को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप एक्टिवेट रखना अनिवार्य रहेगा। इसके साथ ही मेट्रो स्टेशन परिसर से लेकर मेट्रो के अंदर कोविड से बचाव संबंधी कदमों का अनाउंसमेंट किया जाएगा।

ट्रायल रन में सिग्नल चेकिंग

ट्रायल रन के दौरान विशेषज्ञों की ओर से सिग्नल सिस्टम व अन्य तकनीकी बिंदुओं की गहनता से जांच पड़ताल की जाएगी। करीब छह दिन तक ट्रायल रन किए जाने की तैयारी है। इसके बाद सात सितंबर को पब्लिक मेट्रो के सफर का आनंद ले सकेंगे।

इन बातों को रखें ध्यान

- मास्क लगाकर करें मेट्रो में सफर

- थर्मल स्कै¨नग से गुजरना होगा और बुखार होने पर यात्रा न करें

- यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा

- गो स्मार्ट कार्ड मशीन में टच करने की नहीं होगी जरूरत

- टिकट लेते निर्धारित दूरी का करना होगा पालन, सर्किल बनाए गए

- सीट छोड़कर होगा बैठना