- उमस भरी गर्मी से गश खाकर गिरे मोपेड सवार बुजुर्ग, पोतियां थी संग में

- बाबा को बेहोश देख मासूम पोतियों ने रोते हुए लगाई मदद की गुहार

LUCKNOWसमय दोपहर करीब 12.15 बजे, स्थान पक्का पुल चौराहा के पास। तेज उमस के कारण सड़क पर सन्नाटा था लेकिन एकाएक दो मासूम बच्चियों की चीख ने उस सन्नाटे को तोड़ दिया। दोनों बच्चियां बिलखते हुए सड़क किनारे पड़े अपने बाबा को जगाने की कोशिश कर रही थीं। उनकी चीखों को सुनकर वहां से गुजर रहे लोगों के कदम थम गए। पहले तो लोगों को मामला समझ में नहीं आया कि मामला क्या है लेकिन जब दोनों मासूमों ने उन्हें हकीकत बताई तो सबके कदम बुजुर्ग की मदद के लिए आगे बढ़ गए। थोड़ी देर बाद बुजुर्ग को जैसे ही होश आया, दोनों बच्चियां खुशी से उनसे लिपट गई।

यह था मामला

आनंद नगर निवासी 60 वर्षीय शिव बिहारी बाजपेई अपनी पोतियों वेदांती, शातंबरी के साथ सीतापुर गांव से घर लौट रहे थे। पक्का पुल चौराहे के पास जैसे ही वह पहुंचे, अचानक तेज धूप के कारण शिव बिहारी मोपेड से गिर गए। उनके साथ उनकी पोतियां भी गिर गई। संयोग से मासूमों को कोई चोट नहीं आई लेकिन वे बेसुध हो गए। यह देख दोनों बच्चियां दहशत में आकर रोने लगीं। बच्चियों ने पहले तो खुद ही बाबा को होश में लाने का प्रयास किया लेकिन जब बात नहीं बनी तो उन्होंने लोगों से मदद मांगनी शुरू की। जिसके बाद लोगों ने बुजुर्ग को पानी पिलाया, तब कहीं जाकर उन्हें होश आया।

तेज धूप से लोग रहे परेशान

गुरुवार का दिन काफी उमस भरा रहा। सुबह दस बजे से ही चिलचिलाती धूप से लोग परेशान दिखे। जैसे-जैसे दिन चढ़ा, लोगों के चेहरे पर गर्मी का असर झलकने लगा। दोपहर दो बजे के आसपास गर्म हवाओं ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दीं और सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा छा गया। शाम पांच बजे के बाद लोगों को हल्की राहत जरूर मिली। इसके बाद ही बाजारों में लोगों की भीड़ दिखी। हालांकि शाम को ठंडी हवा ने लोगों को राहत पहुंचाई।

बाक्स

घरों में रखे कूलर फेल

गर्मी का आलम यह है कि घरों में लगे कूलर, पंखे सब फेल होते नजर आ रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ गई हैं। घरों में लगातार एसी चलने से बिजली खपत भी बढ़ रही है।

बाक्स

अभी गर्मी से राहत नहीं

मौसम विभाग की माने तो फिलहाल अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। राजधानी में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश का अनुमान है।

बाक्स

सेहत का रखें ध्यान

1- खूब पानी पीएं

2- धूप में शरीर ढक कर निकलें

3- तला भुना भोजन से परहेज करें

4- मौसमी फलों का सेवन करें

कोट

गर्मी का ग्राफ बढ़ रहा है। ऐसे में सभी अपनी सेहत का ध्यान रखें। दिन भर खूब पानी का सेवन करें, जिससे हीट स्ट्रोक से बचा जा सके।

डॉ। विक्रम सिंह, एचओडी, मेडिसिन डिपार्टमेंट, लोहिया संस्थान