- शहर के अंदर पंप खोलने के लिए ग्रीन गैस लिमिटेड ने मांगे आवेदन

- नियम और शर्तो पर खरे उतरने वालों को मिलेगा कारोबार का मौका

lucnow@inext.co.in

LUCKNOW:

शहर में सीएनजी स्टेशनों को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन गैस लिमिटेड डीलर ऑन डीलर लिमिटेड योजना लेकर आया है। इस योजना में वे लोग शामिल हो सकते हैं, जिनके पास शहर में अपनी जमीन है। ऐसे लोगों से ग्रीन गैस लिमिटेड करार कर वहां अपने इक्यूपमेंय्स लगाएगी। जिसके बाद जमीन मालिक को सीएनजी की सेल पर कमीशन मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि अभी यह नहीं तय है कि शहर में कितने सीएनजी पंप खोले जाएंगे। यह फैसला आने वाले आवेदनों की संख्या पर लिया जाएगा। हालांकि इतना तय है कि इस कदम से राजधानी में सीएनजी को लेकर होने वाली दिक्कतें खत्म हो जाएंगी और बहुत से लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

कम हैं सीएनजी पंप

ग्रीन गैस लिमिटेड के अधिकारियों के अनुसार राजधानी में सीएनजी पंपों की संख्या करीब ढाई दर्जन है। इसमें से कई शहर से दूर हैं। ऐसे में यहां लोगों को सीएनजी को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए शहर में सीएनजी स्टेशनों का जाल बिछाने के लिए प्राइवेट लोगों को भी जाेड़ा जाएगा।

कितनी जमीन होनी चाहिए

सीएनजी आपूर्ति स्टेशन खोलने के लिए जो शर्ते हैं, उसमें तीन तरह की जमीनों को शामिल किया गया है। आवेदक के पास 1200 स्क्वॉयर मीटर या 800 स्क्वॉयर मीटर या 600 स्क्वॉयर मीटर जमीन शहर के अंदर होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म कंपनी की वेबसाइट पर दिया गया है। आवेदकों की भरी डिटेल की कंपनी के अधिकारी जांच करेंगे और जमीन का निरीक्षण भ्ाी करेंगे।

डीलर ऑन डीलर आपरेटेड सीएनजी आपूर्ति स्टेशन के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 25 अगस्त को आवेदनों का चयन किया जाएगा। इससे लोगों को सीएनजी को लेकर होने वाली समस्या दूर होगी और काफी लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

संजीव मेधी, एमडी

ग्रीन गैस लिमिटेड