2 लाख नए स्टूडेंट जुड़ेंगे एलयू से

361 नए कॉलेज जुड़े हैं एलयू से

175 कॉलेजों में एलयू अभी कराता रहा है एग्जाम

- लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए सेशन में होंगे करीब सवा तीन लाख स्टूडेंट्स के एडमिशन

LUCKNOW : अगले सेशन 2021-22 में लखनऊ यूनिवर्सिटी करीब सवा तीन लाख स्टूडेंट्स को एडमिशन देगी जो यूनिवर्सिटी के लिए एक रिकॉर्ड होगा। नए सेशन से करीब दो लाख नए स्टूडेंट्स एलयू से जुडें़गे। जिन कॉलेजों के स्टूडेंट्स यहां एडमिशन लेंगे, उन्हें भी खुद को अपडेट करने का मौका मिलेगा। इसका कारण यह है कि कानपुर यूनिवर्सिटी में एनुअल सिस्टम से पढ़ाई होती है, वहीं एलयू में सेमेस्टर सिस्टम लागू होता है।

कॉलेजों को करना होगा अपग्रेड

हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर और रायबरेली के करीब 361 कॉलेजों में नए सेशन से एलयू अपने एकेडमिक सेशन से क्लास चलाएगा। इन कॉलेजों को खुद को सेमेस्टर सिस्टम के अनुसार अपग्रेड करना होगा। इसके लिए इन कॉलेजों को अपने यहां संचालित कोर्सेज को एलयू के विभिन्न डिपार्टमेंट के बोर्ड ऑफ स्टडीज से पास सिलेबस और टीचिंग पैटर्न को अपने यहां पर लागू करना होगा। साथ ही इनको सेशनल और इंटरनल एग्जाम के लिए भी पूरा सिस्टम डेवलप करना होगा। इन सभी 361 कॉलेजों को अगले दो सालों तक एनुअल और सेमेस्टर दोनों ही पैटर्न पर संचालित होना है।

डिपार्टमेंट से मदद लें कॉलेज

सभी नए कॉलेजों को एलयू के कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल सीडीसी के ओर से हर संभव मदद मुहैया कराया जाएगा। साथ कॉलेजों को अगर अपने टीचर्स के ट्रेनिंग और दूसरी चीजों में हेल्प की जरूरत होगी तो वह सीडीसी के माध्यम से सम्बन्धित डिपार्टमेंट में संपर्क कर हेल्प ले सकते हैं। इसके अलावा सीडीसी के ओर से जून से पहले इन सभी कॉलेजों के लिए एक व्यापक स्तर पर अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाया जाएगा। जिसे यह कॉलेज आसानी से एलयू के सिस्टम को समझ सकें।

बाक्स

दिसंबर 2021 में पहला सेमेस्टर एग्जाम

इन सभी नए 361 कॉलेजों में दिसंबर 2021 में पहला सेमेस्टर एग्जाम होगा। एलयू प्रशासन का जोड़ है कि पहले साल इन सभी कॉलेजों को एकेडमिक तौर पर जितनी हेल्प हो सके की जाए। जिसे इन कॉलेजों को सेमेस्टर पैटर्न लागू करने में कोई प्रॉब्लम न हो। जानकारों का कहना है कि एलयू मौजूदा समय में 175 कॉलेजों का एग्जाम करता आ रहा है।

बाक्स

नैक कराने के लिए कहेगा एलयू

वहीं एलयू सभी कॉलेजों की इंफ्रास्ट्रक्चर और क्वालिटी में सुधारने के लिए सभी कॉलेजों को नैक मूल्यांकन के लिए कहेगा। इसके लिए कॉलेजों को एलयू के ओर से जो भी मदद होगा वह मुहैया कराया जाएगा।