- रंगारंग कार्यक्रमों के बीच यूपी दिवस का शुभारंभ

- उप राष्ट्रपति वैंकैया नायडू समेत मंच पर दिग्गजों का जमावड़ा

- यूपी की खासियतों से गुलजार हुआ अवध शिल्प ग्राम

LUCKNOW :

नवाबों की नगरी में शहीद पथ के समीप बना अवध शिल्प ग्राम बुधवार को ऐतिहासिक पल का गवाह बना। स्थापना के 67 साल बाद पहली बार यूपी का 'बर्थडे' (स्थापना दिवस) पारंपरिक अंदाज में मनाया गया। उप राष्ट्रपति एम। वैंकैया नायडू, राज्यपाल राम नाईक, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेंद्र नाथ पांडे जैसे दिग्गजों की मौजूदगी में लोक कलाकारों ने यूपी की संस्कृति और सभ्यता की छटा बिखेर दी। इसके बाद 25 हजार करोड़ की अहम योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास के जरिए यूपी की जनता को बर्थडे का रिटर्न गिफ्ट भी दिया गया। इसके अलावा लखनऊ की करीब एक हजार करोड़ की 109 योजनाओं का भी लोकार्पण और शिलान्यास किया गया।

शिल्प ग्राम में उतर आया यूपी

यूपी दिवस कार्यक्रम के पहले दिन के आयोजन से साफ हो गया कि प्रदेश सरकार सूबे के सर्वागीण विकास कराने के लिए दृढ़ संकल्प है। अवध शिल्प ग्राम में इस अवसर पर राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्ट' को भी लांच किया गया। हर जिले के खास उत्पादों ने कार्यक्रम में आए लोगों को खूब रिझाया और उन्होंने खरीदारी करने में कोई कंजूसी नहीं बरती। मंच पर दिग्गजों की मौजूदगी में यूपी दिवस का थीम सांग 'उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश, भारत की शान उत्तर प्रदेश' गूंज रहा था। इस गाने को यूपी की महत्वपूर्ण विरासतों के साथ फिल्माया गया है, जिसे मशहूर गायक सोनू निगम ने अपना स्वर दिया है। इस अवसर पर एक डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी हुआ तो उप राष्ट्रपति ने संस्कृति विभाग की प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया। सीएम ने उप राष्ट्रपति का स्वागत पुष्प, अंग वस्त्र, सहारनपुर की काष्ठ कला, भगवान राम की प्रतिमा, लखनऊ का चिकन का कुर्ता और कन्नौज का इत्र देकर किया। 'जन गण मन' के साथ शुरू हुए कार्यक्रम को इलाहाबाद के मशहूर कलाकार मनोज गुप्ता ने गणेश वंदना के साथ गति दी।

महिला उद्यमियों से स्वागत

कार्यक्रम में खास बात यह रही कि तमाम अतिथियों का स्वागत महिला उद्यमियों ने किया। मुरादाबाद में पीतल उद्योग से जुड़ी भावना शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष, रामपुर में पैचवर्क का काम करने वालीं सरला ने मंत्री सूर्य प्रताप शाही, बरेली में जरी का कारोबार करने वालीं शालू सक्सेना ने सुरेश खन्ना, रामपुर में पैचवर्क और जरी का कारोबार करने वालीं फिरोजा बेगम ने डॉ। महेंद्र नाथ पांडे, लखनऊ में गुलाब जल की कारोबारी मुक्ति मिश्रा ने सत्यदेव पचौरी, लखनऊ में गुलाब जल और अगरबत्ती का व्यवसाय करने वाली अनु पांडे ने डॉ। रीता बहुगुणा जोशी का स्वागत किया।

बॉक्स

कथक, आल्हा के बाद आई लिल्ली घोड़ी

कार्यक्रम में यूपी के विभिन्न अंचलों से आए कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से सबका दिल जीत लिया। लखनऊ घराने के कथक कलाकारों ने अमीर खुसरो की रचना पर शानदार प्रस्तुति दी। इसके बाद आल्हा और पूर्वाचल का धोबिया नृत्य पेश किया गया। मंच पर आई लिल्ली घोड़ी ने ग्रामीण परिवेश की याद दिलाई तो बरसाना की लठमार फूलों की होली भी खेली गयी। लाठी के सहारे नृत्य करने वाले फैजाबाद और अयोध्या के कलाकारों ने भी लोगों का खूब मनोरंजन किया।

इन उद्यमियों को दिया चेक

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों को लोन का चेक भी वितरित किया गया। इनमें अलीगढ़ के प्रकाश चंद्रा, मथुरा की मीनू भाटिया, वाराणसी के नवाब अली, नुसरत जहां, गोरखपुर के मुंशी राम, आगरा की पिंकी देवी, चंदौली की रुखसार बानो, बरेली के इस्लाम खान, लखनऊ के मोहम्मद रजी, नासिर मियां, सुधीर रंजन, शकील अहमद, श्रवण कुमार यादव, हुस्ना बानो, जावर हुसैन, सहारनपुर के संजय सैनी और झांसी के संजय कुमार और अमित सिंह शामिल थे। इसके अलावा मुद्रा योजना तथा स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत 1200 लोगों को सर्टिफिकेट तथा चेक वितरित किए गए।