- शासन ने योजना में बदलाव का जारी किया जीओ

LUCKNOW : कन्या विद्या धन की योजना में शासन की ओर से बड़ा बदलाव किया गया है। अभी तक योजना के तहत शासन की ओर से यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट पास करने वाली 75 फीसदी बालिकाओं को कन्या विद्या धन योजना का लाभ दिया जाता था। लेकिन अब इस कोटे में दस फीसदी कम कर दिया गया है, जिससे कन्या विद्या धन लेने वाली बालिकाओं की मेरिट लिस्ट हाई जाने की उम्मीद जताई जा रही है। शासन ने इससे पहले एक जीओ जारी कर यूपी बोर्ड की 75 फीसदी बालिकाओं को कन्या विद्याधन का लाभ देने की घोषणा की थी। लेकिन संस्कृत और मदरसा बोर्ड की ओर से भेजे गए अपने डिमांड के कारण इसके कोटे में कमी की गई है।

यह है नई योजना

अब कन्या विद्या धन योजना के पुराने जीओ में संशोधन करते हुए शासन ने नया जीओ जारी किया है। जिसमें शासन ने यूपी बोर्ड की बालिकाओं का 75 फीसदी कोटा दस प्रतिशत कम करते हुए अब 65 फीसदी करने का जीओ जारी कर दिया है। कम किए गए दस प्रतिशत हिस्सा में से पांच प्रतिशत उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद और पांच परिषद उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद को देने जा रही है। योजना के तहत सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड से इंटर करने वाली टापर्स बालिकाओं का 25 प्रतिशत कोटा रखा है। वहीं इस बार कन्या विद्याधन में चयन के लिए मेरिट पहले यूपी बोर्ड की बालिकाओं का 75 प्रतिशत कोटा रखा था, उस समय मेरिट के 75 प्रतिशत तक जाने की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन जब अब दस प्रतिशत कोटा कम कर दिया गया है तो मेरिट भी हाई जाने की संभावना जताई जा रही है।

कन्या विद्या धन की योजना के लिए अभी शासन की ओर से जो ऑर्डर आया है। उसमें केवल टॉपर्स स्टूडेंट्स के चयन के लिए कहा गया है। जैसे ही शासन के आदेश आते है। योजना की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

उमेश कुमार त्रिपाठी, डीआईओएस