- कोरोना संक्रमित मरीजों में बढ़ रही हैप्पी हाईपॉक्सिया की समस्या

- इसमें ऑक्सीजन लेवल कम होने के बाद भी मरीज दिखता है नार्मल

LUCKNOW: कोरोना वायरस लोगों पर कई तरह से प्रभाव डाल रहा है। हाल में ही आई एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमितों में हैप्पी हाईपॉक्सिया की समस्या देखी जा रही है। इस समस्या को अगर नजरअंदाज किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। ऐसे में लोगों को इस बीमारी से सतर्क रहने की जरूरत है।

नार्मल लगता है पेशेंट

केजीएमयू के डॉ। डी हिमांशु ने बताया कि यह एक ऐसी स्थिति है, जिसके बारे में पता ही नहीं चलता है। इसका मरीज बिलकुल नार्मल दिखाई देता है। हालांकि अगर मरीज के ब्लड में ऑक्सीजन की कमी हो जाए तो कई बार उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कोरोना संक्रमितों में ऐसे मामले देखे जा रहे हैं।

सांस फूले तो ध्यान दें

कई बार लोगों को हैप्पी हाईपॉक्सिया का पता ही नहीं चलता है। लोगों की सांस फूल रही होती है लेकिन लोग सांस लेने की रफ्तार बढ़ाकर इसे दूर करने की कोशिश करते हैं। लोग अपना ऑक्सीजन लेवल चेक नहीं करते हैं जिससे यह समस्या पकड़ में ही नहीं आती है। अगर नार्मल काम करते समय ही अचानक सांस फूलने लगे तो समझ लें कि ब्लड में ऑक्सीजन की कमी है। पीजीआई के कोविड अस्पताल के आईसीयू इंचार्ज डॉ। जिया हाशिम ने बताया कि कोरोना के संस्थान में भर्ती करीब 30 मरीजों में यह समस्या देखी जा रही है।

बाक्स

क्या है हैप्पी हाईपॉक्सिया

जब किसी इंसान के शरीर या शरीर के किसी हिस्से में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं होती है तो उसका शरीर ठीक से काम नहीं करता है। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर उनका पता न चलना ही हैप्पी हाईपॉक्सिया कहलाता है।

कोट

हैप्पी हाईपॉक्सिया की समस्या कोरोना मरीजों में ज्यादा दिलाई दे रही है। यह समस्या कई बार ऑक्सीजन लेवल न चेक कराने के कारण पता ही नहीं चलती है।

डॉ। डी हिमांशु, केजीएमयू