- निगम प्रशासन ने करीब 100 कॉम्पैक्टर लगाने की योजना बनाई

- सभी कॉम्पैक्टर लगने के बाद सड़क किनारे नहीं दिखेगा कूड़ा

LUCKNOW

बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आपको सड़क किनारे कूड़े के ढेर नहीं नजर आएंगे। इसकी वजह यह है कि निगम प्रशासन की ओर से इस समस्या को दूर करने के लिए 100 से अधिक कॉम्पैक्टर लगाने की योजना तैयार की गई है। जिसके बाद सड़क किनारे फैला रहने वाला कूड़ा कॉम्पैक्टर में नजर आएगा।

हर वार्ड में एक

निगम प्रशासन की ओर से प्लानिंग की गई है कि सभी वार्डो में एक-एक कॉम्पैक्टर लगाया जाए। कॉम्पैक्टर को उन्हीं जगहों पर लगाए जाएंगे, जहां सड़क किनारे कूड़े के पहाड़ दिखाई देते हैं।

लंबे समय से जरूरत

लंबे समय से कॉम्पैक्टर लगाए जाने की जरूरत थी। हर साल होने वाली स्वच्छता परीक्षा में भी ओपन डंपिंग सेंटर्स के कारण निगम प्रशासन को अंकों का नुकसान उठाना पड़ता था। जब यह समस्या दूर हो जाएगी तो निश्चित रूप से निगम को अंकों का फायदा होगा।

लोगों से अपील

निगम प्रशासन की ओर से लोगों से भी अपील की जाएगी कि वे सड़क किनारे कूड़ा फेंकने की जगह कॉम्पैक्टर में ही कूड़ा डालें। इसके साथ ही निगम कर्मचारियों को भी निर्देशित किया जा रहा है कि कॉम्पैक्टर लगने के बाद उससे ही कूड़ा कलेक्ट करें। वहीं गली-मोहल्लों से कलेक्ट किए जाने वाले कूड़े को भी कॉम्पैक्टर में डालें।

बाजार एरिया में भी

नई व्यवस्था में प्रमुख मार्गो के साथ-साथ मार्केट एरिया को भी कवर किया जाएगा। निगम प्रशासन की ओर से प्रमुख मार्केट में भी कॉम्पैक्टर लगाने की योजना बनाई गई है। इसके साथ ही मार्केट एरिया में कई जगहों पर कवर डस्टबिन भी लगवाए जाएंगे।

शहर को कूड़ा मुक्त बनाने के लिए 100 से अधिक जगहों पर कॉम्पैक्टर लगाने की योजना बनाई गई है। सभी जगह कॉम्पैक्टर लगने के बाद सड़क किनारे कूड़ा नहीं दिखाई देगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त