- सिविल की पार्किग व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए डीएम ने की बैठक

- सिविल के स्टॉफ के वाहनों की पार्किग पुराने सूचना भवन में कराने की तैयारी

LUCKNOW

सिविल हॉस्पिटल की पार्किग की समस्या को दूर करने के लिए डीएम अभिषेक प्रकाश ने बुधवार को बैठक की और कई बिंदुओं पर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में स्पष्ट किया गया कि सिविल के स्टॉफ की पार्किग पुराने सूचना भवन परिसर में कराई जा सकती है। इसके साथ ही स्टैक्स पार्किग पर भी फोकस किया जाएगा।

यह तैयार हुआ प्लान

1. हॉस्पिटल में अधिकारी, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ एव अन्य स्टाफ के वाहनों की पार्किंग पुराने सूचना भवन परिसर में कई जाएगी।

2. रोगी कल्याण समिति में उपलब्ध होने वाली धनराशि का सदुपयोग करते हुए दुपहिया वाहनों को परिसर में ही बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने के लिए किसी एजेंसी के माध्यम से अस्पताल निदेशक कार्रवाई करेंगे।

3. मरीजों एवं तीमारदारों तथा आवश्यकतानुसार चिकित्सकों व कर्मियों के चार पहिया वाहनों की पार्किंग नए सूचना भवन परिसर में भी की जा सकती है।

4. चार पहिया वाहनों की पार्किंग सिविल अस्पताल की सड़क पर से हटाने के लिए किसी एजेंसी के माध्यम से वैले सर्विस का विकल्प भी बेहतर रहेगा।

डबल बेसमेंट पार्किग की सुविधा

सूचना विभाग के पुराने भवन में सिविल अस्पताल का ही विंग कार्य कर रहा है, उस भवन के जीर्ण अवस्था में होने के कारण ध्वस्तीकरण की कार्रवाई होनी है। इस पर डीएम ने निर्देश दिए कि संबंधित विभाग से समंवय कर निदेशक सिविल हॉस्पिटल आगे की कार्रवाई कराएं और वहां डबल-ट्रिपल बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करे।

वन-वे की व्यवस्था

डीएम ने कहाकि सिविल हॉस्पिटल के आस पास की पार्किंग व्यवस्था अस्त व्यस्त रहती है। पार्किंग व्यवस्था सुव्यवस्थित कराने के लिए रोड पर वन वे व्यवस्था लागू की जाए। डीएम ने निर्देश दिया कि अस्पताल के आस पास उपलब्ध सरकारी विभागों की जमीनों को चिंहित कर नियमानुसार नगर निगम द्वारा पार्किंग की व्यवस्था कराई जाए।

भूमि का चयन किया जाए

डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया कि स्टैक्स पार्किंग के संबंध में भूमि का चयन कर कार्ययोजना तैयार कर स्मार्ट सिटी परियोजना की बैठक में प्रस्तुत किया जाए। बैठक में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, निदेशक डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय डॉ। सुभाष चंद्र सुंद्रीयाल आदि मौजूद रहे।