- डीआईओएस की ओर से गठित टीमें जाकर करेंगी स्कूलों की जांच

- सभी स्कूलों के जांच के बाद ही इस बार बनेगा सेंटर

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : यूपी बोर्ड के इंटर और हाईस्कूल के प्रस्तावित एग्जाम सेंटर्स की व्यवस्था जांचने के लिए शिक्षा विभाग नोडल अधिकारी नामित करेगा। नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारी सभी स्कूलों द्वारा अपलोड डाटा का स्थलीय निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट तैयार करना है। रिपोर्ट के आधार पर एग्जाम सेंटर्स का निर्धारण किया जाएगा। कोविड-19 महामारी को देखते हुए यूपी बोर्ड के एग्जाम सेंटर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी होने की पूरी संभावना है। ऐसे में कुछ स्कूलों के ओर से ऑनलाइन सेंटर निर्धारण की प्रक्रिया में गलत जानकारी अपलोड करने की संभावना अधिक है। इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने नोडल अधिकारियों से सभी प्रस्तावित स्कूलों की जांच कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

तीन चरणों में होगी जांच

शिक्षा विभाग सेंटर्स बनाने की प्रक्रिया में कोई लापरवाही नहीं करना चाह रहा हैं। बीते दो वर्षो में सेंटर्स की संख्या में लगातार कटौती हो रही है। केवल उन्हीं स्कूलों को सेंटर्स बनाया जा रहा था जो सभी मानक पूरे कर रहे थे। इस बार कोविड को ध्यान में रखते हुए एक सेंटर्स पर अधिकतम 800 स्टूडेंट्स के एग्जाम कराने की व्यवस्था का आदेश जारी हुआ है। इसमें एक रूम में केवल 20 स्टूडेंट्स ही एग्जाम देंगे। ऐसे में इस बार सेंटर्स की संख्या अधिक होने और अपने स्कूलों को सेंटर बनाने की लालच में कई सेल्फ फाइनेंस स्कूलों की ओर से गलत जानकारी अपलोड की जा सकती है। इसी को देखते हुए इस बार तीन चरणों की जांच के बाद एग्जाम सेंटर्स का निर्धारण किया जाएगा।

तीनों कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर तय होगा सेंटर

डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि सेंटर्स के निर्धारण को लेकर हर स्तर पर गंभीरता बरती जा रही है। 51 राजकीय इंटर कॉलेजों के प्रिंसिपल की टीम को पहले चरण के तहत सेंटर्स की जांच के लिए लगाया गया है। दूसरे चरण के तहत जिला प्रशासन की टीम सेंटर्स का निरीक्षण कर मानकों का वेरीफिकेशन करेगी। तीसरी टीम सेंटर्स को क्रॉस चेक करेगी, इस दौरान अगर कहीं कोई कमी रह गई है तो उसे सुधारा जाएगा। तीनों टीमों की निरीक्षण रिपोर्ट के बाद फाइनल निरीक्षण रिपोर्ट डीआईओएस द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजी जाएगी। उसके बाद परिषद द्वारा सेंटर्स की फाइनल सूची जारी की जाएगी।

- 51321 सत्र 2020-21 में इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स की संख्या