- 6500 पीएम आवास बनाने का लक्ष्य

- 2256 आवासों में काम जारी

- 2020 तक आवासों के निर्माण का लक्ष्य

- एलडीए ने आवास योजना के लाभार्थियों को दी सौगात

- लाभार्थियों को स्पॉट पर बुलाकर लिए जाएंगे सुझाव

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: अगर आपने पीएम आवास योजना के तहत आवेदन किया है और आपका नाम लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल है तो आपके लिए एक गुड न्यूज है। आप अपने सुझाव देकर पीएम आवास को और बेहतर बनवा सकते हैं। एलडीए की ओर से लाभार्थियों को बेहतर सुविधा देने के लिए सुझाव संबंधी कदम उठाया गया है। इसके तहत कोई भी लाभार्थी सुझाव दे सकता है। इन सुझावों पर एलडीए की ओर से मनन करने के बाद इंप्लीमेंट किया जाएगा।

हर तरह के सुझाव आमंत्रित

एलडीए की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कोई भी लाभार्थी किसी भी तरह का सुझाव दे सकता है। खास बात यह है कि सुझाव देने के लिए लाभार्थी को ऑन स्पॉट बुलाया जा रहा है, जिससे लाभार्थी पहले खुद देखे कि आवासों के निर्माण की क्या स्थिति है और उसमें दी जा रही सुविधाओं से वह कितना संतुष्ट है। अगर इसके बाद भी वह कोई सुझाव देना चाहता है तो एलडीए प्रशासन की ओर से सुझाव लिए जाएंगे।

पहली बार कदम

पीएम आवास को लेकर पहली बार यह कदम उठाया जा रहा है। अभी तक स्थिति यह थी कि लाभार्थियों को सीधे आवास दिए जाएंगे, लेकिन अब लाभार्थियों को बेहतर सुविधा देने के लिए सुझाव संबंधी कदम उठाया गया है।

यहां बन रहे आवास

एलडीए की ओर से शारदा नगर में पीएम आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण कार्य की स्थिति खासी बेहतर है। एलडीए की ओर से वर्ष 2020 तक लाभार्थियों को आवास देने का लक्ष्य भी रखा गया है। अभी तक निर्धारित लक्ष्य के करीब 40 से 50 फीसदी आवासों का निर्माण भी हो चुका है।

लाभार्थी भी कर रहे थे मांग

दरअसल, एलडीए की ओर से बनवाए जा रहे पीएम आवासों से जुड़े लाभार्थी भी कहीं न कहीं यह मांग कर रहे थे कि उनके सुझाव आमंत्रित किए जाएं, जिससे वे अपनी जरूरत के हिसाब से आवासों में सुधार करा सकें।

हर सुविधा पर फोकस

एलडीए की ओर से निर्माणाधीन पीएम आवासों में पहले से ही हर सुविधा पर खासा फोकस किया जा रहा है। इसके साथ ही ऊर्जा बचत, हरियाली भी केंद्र बिंदु में रखी गई है।

वर्जन

निश्चित रूप से पीएम आवासों को लेकर लाभार्थियों के सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। जो सुझाव सामने आएंगे, उनके आधार पर कदम भी उठाए जाएंगे।

पीएन सिंह, वीसी, एलडीए