- हाईब्रिड और फिलिप दो मोड में क्लासेस शुरू करेगा एलयू प्रशासन

- इसके लिए यूनिवर्सिटी के दोनों कैंपस में तैयार किए जाएंगे हाईटेक रिकार्डिग स्टूडियो

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन कोरोना काल में कैंपस में क्लासेस कैसे हों, इस पर कई योजनाएं बना रहा है। एलयू नई तरह से क्लासेस चलाने पर विचार कर रहा है। इसमें पहला हाईब्रिड और दूसरा फिलिप क्लासेस है। इसके तहत स्टूडेंट्स कैंपस भी आ सकेंगे और ऑनलाइन क्लासेस भी अटेंड कर सकेंगे। योजना एलयू वीसी प्रो। आलोक कुमार राय द्वारा बनाई जा रही है ताकि कैंपस में स्टूडेंट्स कम से कम आएं। इसके अलावा ऑनलाइन क्लासेस और वीडियो लेक्चर रिकॉर्डिंग के लिए करीब तीन रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाने की योजना बनाई जा रही है।

हाईटेक होंगे रिकॉर्डिग स्टूडियो

यूनिवर्सिटी के सूत्रों के मुताबिक ओल्ड और न्यू कैंपस में करीब तीन स्टूडियो बनाने की योजना बनाई जा रही है। एक स्टूडियो को बनाने में करीब 20 से 25 लाख की लागत आएगी। स्टूडियो में हाईटेक कैमरे व अन्य रिकॉर्डिंग के हाईटेक टूल्स होंगे, जिससे प्रोफेसर अपने वीडियो लेक्चर रिकॉर्ड कर सकेंगे। साथ ही यूनिवर्सिटी को एक नई दिशा में ले जाने की जानकारी के अहम बिन्दुओं पर वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे। रिकॉर्डिंग वीडियो से न केवल शिक्षा का बल्कि स्टूडेंट्स का भी विकास होगा।

यह है हाईब्रिड क्लासेस

हाइब्रिड क्लासेस में आधे स्टूडेंट्स घर से तो आधे कैंपस आकर ऑनलाइन क्लासेस कर सकेंगे। हालांकि ये कार्य रोटेशन वाइस होगा, जिससे हर स्टूडेंट्स को कैंपस में क्लास करने का मौका मिल सके।

यह है फिलिप क्लासेस

इसमें स्टूडेंट्स घर बैठकर ऑनलाइन क्लासेस करेंगे। क्लासेस के दौरान कोर्स के टॉपिक से संबंधित कोई भी समस्या आने पर वे कैंपस में आकर प्रोफेसर से सवाल पूछ सकेंगे। इसमें भी एक दिन में कितने स्टूडेंट्स क्वारी के लिए कैंपस आ सकेंगे ये एलयू प्रशासन निर्णय करेगा।